योगी सरकार ने 4 साल पूरे होने पर गिनाई उपलब्धियां

योगी सरकार ने 4 साल पूरे होने पर गिनाई उपलब्धियां

नई दिल्ली। देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी की सरकार के 4 साल पूरे होने पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किए गए विकास कार्यों की रिपोर्ट कार्ड जनता के समक्ष पेश करते हुए कहा कि इतनी छोटी अवधि में यूपी बीमारू राज्य से देश के विकास का इंजन बन कर उभरा है। हमारा लक्ष्य राज्य को सकल घरेलू उत्पाद के स्तर पर नंबर वन बनाना है। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने राज्य सरकार द्वारा किए गए कार्यों को लेकर एक विकास पुस्तिका भी जारी की।

इससे पहले, शुक्रवार को अपनी सरकार के गठन के चार साल पूरे होने की पूर्व संध्या पर सरकार ने कहा कि उसने राज्य को एक ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने की दिशा में विश्वास पूर्ण कदम बढ़ाएं हैं। राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बृहस्पतिवार को कहा कि सरकार के चार साल के शासन काल में समाज के हर वर्ग के लिए काम किया गया और राज्य को एक ट्रिलियन डॉलर (1000 अरब डॉलर) की अर्थव्यवस्था बनाने की दिशा में विश्वासपूर्ण कदम बढ़ाए गए हैं।

यह भी पढ़ें:  वैक्सीनेशन में नंबर 1 पर आया यूपी,सीएम योगी बोले- रोज डेटा अपडेट करें अधिकारी

उन्होंने कहा कि केंद्रित प्रयासों के बल पर उत्तर प्रदेश आज देश की 44 विकासात्मक योजनाओं को लागू करने के मामले में अव्वल है। उन्होंने कहा कि जन कल्याणकारी योजनाओं के दक्षता पूर्ण प्रबंधन की वजह से राज्य की अर्थव्यवस्था महज चार वर्षों के अंदर 10 लाख 90 हजार करोड़ से बढ़कर 21 लाख 73 हजार करोड़ पर पहुंच कर देश में दूसरे स्थान पर विराजमान हो गई है।

प्रवक्ता ने कहा कि कोविड-19 महामारी के दौरान उत्तर प्रदेश सरकार के आपदा प्रबंधन की विश्व स्वास्थ्य संगठन तक ने तारीफ की थी। उन्होंने कहा कि इस महामारी के दौरान योगी सरकार अपने घर लौटे 40 लाख श्रमिकों और कामगारों को उनके गांव में रोजगार देने में कामयाब रही।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में पांच नए एक्सप्रेस-वे के निर्माण से मूलभूत ढांचे को मजबूती मिली है, इसके अलावा अपराधियों को सलाखों के पीछे भेजकर प्रदेश में भय

मुक्त वातावरण पैदा हुआ है। प्रवक्ता ने कहा कि राज्य सरकार ने अपने कार्यकाल में निवेश के प्रति मित्रवत 21 नई योजनाएं लागू की और निवेश मित्र पोर्टल में 227 सेवाओं को जोड़ा जा चुका है, इन प्रयासों की वजह से उत्तर प्रदेश कारोबार सुगमता के मामले में 14 में स्थान से छलांग लगाकर दूसरे पायदान पर पहुंच गया है।

उन्होंने कहा कि वर्ष 2017 में सत्ता संभालते वक्त भाजपा सरकार को खाली खजाना मिला था लेकिन राज्य सरकार ने बेहतर प्रबंधन और सख्त कानून व्यवस्था के जरिए राज्य को बुरी स्थिति से बाहर निकाला।

Share