शाओमी ने एक नई इलेक्ट्रिक साइकल लॉन्च की

xiaomi-mijia-qicycle-

नई दिल्ली
Xiaomi ने एक नई इलेक्ट्रिक साइकल लॉन्च की है। Qicycle Electric नाम की इस इलेक्ट्रिक साइकल की डिजाइन कंपनी की Qicycle EF1 फोल्डेबल इलेक्ट्रिक बाइक की तरह है। यह सेकंड-जेनरेशन मॉडल है, जिसके चलते लुक से लेकर परफॉर्मेंस तक अपग्रेडेड और पहले से बेहतर हैं। पुरानी जेनरेशन फोल्डेबल इलेक्ट्रिक बाइक के मुकाबले नई इलेक्ट्रिक साइकल लंबी है। इसकी कीमत 2,999 युआन यानी करीब 30 हजार रुपये है।

शाओमी की इस नई इलेक्ट्रिक साइकल की डिजाइन बिल्कुल साधारण है। यह एक सामान्य साइकल की तरह दिखती है। इसके हैंडलबार के बीच में एक लाइट-सेंसिटिव डिस्प्ले है। इसमें गियर, स्पीड, बैटरी पावर, लाइट्स और चार्जिंग के दौरान बैटरी पावर का पर्सेंटेज जैसी जानकारियां दिखती हैं। यूजर साइकल चलाने के दौरान ये सभी जानकारियां आसानी से समझ सकते हैं।

साइकल में दिए गए डिस्प्ले में लाइट-सेंसिंग क्षमता है, जिससे रात में ब्राइटनेस अपने आप कम हो जाएगी, ताकि राइडर को साइकल चलाने के दौरान डिस्टर्ब न हो। इस साइकल में तीन राइडिंग मोड (प्योर पेडल, बूस्ट और इलेक्ट्रिक) हैं। साइकल के हैंडलबार के बाईं ओर पावर स्विच, हॉर्न बटन और हाई-लो गियर स्विच दिए गए हैं। हैंडलबार के दाईं ओर एक रोटरी थ्रोटल स्विच है, जिसका इस्तेमाल साइकल को इलेक्ट्रिक मोड में चलाने के लिए किया जाता है।

बैटरी, रेंज और चार्जिंग
शाओमी की इस नई इलेक्ट्रिक साइकल में 5.2Ah लिथियम बैटरी दी गई है, जो 40 किलोमीटर की बैटरी लाइफ दे सकती है। इलेक्ट्रिक मोड में इसकी स्पीड 25 किलोमीटर प्रति घंटा तक पहुंच सकती है। इसकी बैटरी साढ़े 3 घंटे में फुल चार्ज हो जाएगी।

ब्रेकिंग
नई क्यूसाइकल के फ्रंट में कैलिपर ब्रेक दिया गया है, जो काफी सुविधाजनक होता है। ब्रेकिंग परफॉर्मेंस की बात करें, तो अगर साइकल करीब 20 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चल रही है और ब्रेक लगाया जाता है, तब ब्रेकिंग डिस्टेंस करीब 3 मीटर होगा। साइकल के फ्रंट में हाई-ब्राइटनेस एलईडी लाइट और रियर में रेड वॉर्निंग लाइट दी गई हैं, जो ब्रेक लगाने पर जलने लगेंगी। बता दें कि यह इलेक्ट्रिक साइकल शुरुआत में चीन में ही उपलब्ध होगी।एजेंसी

more recommended stories