कल धनतेरस के दिन इस समय करें पूजा : ज्योतिषाचार्य ममता मिश्रा

कल धनतेरस के दिन इस समय करें पूजा : ज्योतिषाचार्य ममता मिश्रा

धनत्रयोदशी 2 नवंबर दिन मंगलवार को मनाई जाएगी धनतेरस का पूजा का समय शाम 6: 17 से 8.11 तक है इस समय धनवंतरी जी की आराधना करें इस दिन बाजार से आभूषण लक्ष्मी गणेश सिक्का या कोई नई वस्तु घर में खरीद कर लाएं संध्या समय में11 घी के दीपक प्रज्वलित करें धनत्रयोदशी के दूसरे दिन नरक चतुर्दशी होती है इस दिन संध्या समय में आटे का चौमुख दीपक घर के मुख्य दरवाजे पर जलाना चाहिए यमदीप कहते हैं इससे घर में रोग बीमारी का नाश होता है। घर के सदस्यों का स्वास्थ्य अच्छा रहता है ऐसा शास्त्रों में बताया गया है। 4 नवंबर 2021 को दीपावली पर्व मनाया जाएगा यह पर्व कार्तिक मास की अमावस्या को मनाया जाता है इस दिन ग्रह योग बहुत शुभ योग बना रहे हैं।

दीपावली का पूजन समय मुहूर्त
अमावस्या तिथि का प्रारंभ गुरुवार 4 नवंबर 2021 कि सुबह 6.03 मिनट से हो जाएगा तिथि का समापन 5 नवंबर कि सुबह 2.44 पर होगा।
मां लक्ष्मी गणेश जी की पूजा का समय 4 नवंबर 2021 की शाम 6.30 से रात 8.26 मिनट तक वृषभ लग्न में है दूसरा मुहूर्त मध्य रात्रि सिंह लग्न 12.57 से 3.13 तक का है इस समय कनकधारा स्त्रोत का पठन पाठ करना श्रेष्ठ होता है दीपावली को घर में दीपक जला कर घर का हर कोने में उजाला करना चाहिए जिससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होती है और आपके घर में सुख समृद्धि का वास होता है मां लक्ष्मी जी गणेश जी की मिट्टी की प्रतिमा इस दिन लाएं लाल कपड़ा बिछाकर विराजित करें जो सिक्का आप धनत्रयोदशी वाले दिन लाए हैं उसे पूजा में जरूर रखें।
पूजा सामग्री
रोली कुमकुम हल्दी चावल सुपारी पान लॉग बताशे धूप दीप पान कलावा कमल का फूल कमलगट्टा कपूर मिष्ठान पंचमेवा पांच प्रकार के फल जिसमें सीताफल जरूर शामिल करें जनेऊ इत्र फूल माला पीली कौड़ी गोमती चक्र नारियल रक्त गुंजा नागकेसर इत्यादि

दीपावली वाले दिन अशोक के पत्ते का बंदनवार घर के मुख्य दरवाजे पर लगाएं स्वास्तिक बनाएं शुभ लाभ घर के बाहर लिखें घर के द्वार पर रंगोली बनाएं दीपक घर के सभी कोने में जलाएं घर के हर कोने में उजाला करें जिससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होकर आपके घर परिवार पर कृपा करें एक बड़ा दीपक पूरी रात्रि जलाएं दीपक में मोली की बाती लगाएं इस प्रकार दीपावली के दिन मां लक्ष्मी गणेश जी की आराधना करें आरती करें मां लक्ष्मी का आशीर्वाद लें।

धन वृद्धि के उपाय
त्रयोदशी वाले दिन बाजार से नई झाड़ू लाएं फिर झाड़ू का पूजन करें इससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होती है झाड़ू को घर में छुपा कर रखना चाहिए।
गोमती चक्र
धनतेरस के दिन 11 गोमती चक्र लाएं पूजा स्थल पर रखें हल्दी कुमकुम चावल से पूजन करें दीपावली पर भी पूजन करें फिर लाल कपड़े में बांध कर अपनी तिजोरी में रखें।
पीली कौड़ी
धनतेरस को पीली कौड़ी 11 लेकर आए पीली कौड़ी का पूजन करके पीले कपड़े में बांधकर अपने तिजोरी या व्यापार स्थल की तिजोरी में रखें आपके व्यापार में वृद्धि होगी।
एकाक्षी नारियल
एकाक्षी नारियल को पूजा स्थल में रखें प्रतिदिन पूजा करें इससे लक्ष्मी मां प्रसन्न रहती है।
लक्ष्मी पादुका
मां लक्ष्मी पादुका लेकर आए लाल कपड़े पर स्थापित करें प्रतिदिन पूजन करें।
कुबेर यंत्र लक्ष्मी यंत्र अपने पूजा स्थल पर रखें धनतेरस दीपावली को पूजा करें फिर प्रतिदिन पूजा करें इससे आपके जीवन में धन से जुड़ी परेशानी दूर होंगी।

Share