महिलाएं देश का भविष्य हैं-एसडीएम डॉ.बुशरा बानो

महिलाएं देश का भविष्य हैं-एसडीएम डॉ.बुशरा बानो

फिरोजाबाद। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के तत्वाधान में मिशन शक्ति कार्यक्रम के अंतर्गत महिलाओं के सशक्तिकरण एवं अधिकारों के प्रति जागरूकता हेतु महात्मा गांधी महिला महाविद्यालय सभागार में गुरूवार को विधिक साक्षरता,जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। इस मौके पर उपजिलाधिकारी सदर डॉ..बुशरा बानो द्वारा बालिकाओं का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि आप हमारे देश का भविष्य हैं। आप को भी इस देश में बराबर का अधिकार हैं। आप स्वावलंबी बनें आप सभी कार्य कर सकते हैं।
इस मौके पर तहसील विधिक सेवा समिति के सचिव तहसीलदार ब्रह्रमानन्द द्वारा अवगत कराया कि गरीब व असहाय व्यक्तियों को इस कार्यालय द्वारा नि:शुल्क विधिक सेवायें प्रदान की जाती हैं।

अधिवक्ता तूलिका अग्रवाल ने कहा कि मध्यस्थता केन्द्र के द्वारा आप अपने वाद को सुलह समझौते से निस्तारित करा सकते हैं,जीवन आपका बहुमूल्य है ऐसे मुकदमा लडने में व्यर्थ न गवायें,विवाद नहीं मध्यस्थता अपनायें एवं जीवन में शांति और संतोष पायें। महिला कल्याण अधिकारी अपर्णा कुलश्रेष्ठ द्वारा दहेज और कानून,घरेलू हिंसा,भरण पोषण,बेटी बचाओ बेटी पढाओ,कन्या भ्रुण हत्या,कन्या समृद्धि योजना,वृद्धावस्था पेंशन,विधवा पेंशन आदि के बारे में विस्तार से अवगत कराया।

एसएचओ बृह्रमवती ने बालिकाओं की सुरक्षा के बारे में अवगत कराया कि वह अपने स्कूल बाजार जाते समय अगर दो रास्ते पड़ते हैं। एक सूनसान वाला एक भीड़भाड़ वाला तो भीड़भाड़ वाले रास्ते से जायें। फिर भी अगर कोई घटना हो जाये,तो जोर से चिल्लायें। आपके पास नाखून व दाँत महत्वपूर्ण हथियार हैं,तो उनका प्रयोग करें और भागें। किसी भी प्रकार की घटना होने पर 1090 व 112 आपातकालीन नंबरों पर तुरंत सूचना दें और हमेशा सतर्क रहें। महिला अपराधों से सम्बन्धित अपराधी को आजीवन कारावास व एक में मृत्युदंड की सजा दी गयी हैं।

कॉलेज के सचिव अनिल उपाध्याय ने कहा कि हमारे शास्त्रों में गार्गी,अहिल्या बाई,महारानी लक्ष्मीबाई आदि महिलायें वीरांगना हुई हैं। जो देश व समाज की बालिकाओं एवं महिलाओं के लिए प्रेरणास्त्रोत हैं। प्राचार्या डा.निर्मला यादव ने कहा कि बालिकायें अपने ज्ञान को बढायें एवं देश को नई उचाईयों पर ले जायें। अपने राष्ट्र की गौरव परंपरा व संस्कृति को याद रखें। कार्यक्रम का संचालन प्रवक्ता डा.निष्ठा शर्मा ने किया। कार्यक्रम के दौरान विशिष्ट अतिथि डॉ.तुलसी देवी एसोसिएट प्रोफेसर संस्कृत विभाग,प्राचार्या डा.निर्मला यादव,सचिव अनिल उपाध्याय,प्रज्ञा केसरवानी,एसएचओ बृह्रमवती व कालेज की छात्राएं मौजूद रही।

 

Share