कोरोना को लेकर WHO की चेतावनी

नई दिल्ली। दुनिया भर में तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन ने चेतावनी दी है। अमेरिका में एक दिन में संक्रमितों की संख्या में रिकॉर्ड तोड़ बढ़ोतरी को देखते हुए डब्ल्यूएचओ के प्रमुख टेड्रोस एडहेनम गेब्रयेसस ने आगाह किया है कि कोविड-19 महामारी की स्थिति और भी खतरनाक होती जा रही है और अभी कुछ समय तक जनजीवन पहले की तरह सामान्य नहीं हो पाएगी।

सोमवार को पत्रकारों से बात करते हुए गेब्रयेसस ने कहा कि निकट भविष्य में पहले की तरह सब कुछ सामान्य होना मुश्किल है, उन्होंने कहा कि कई देशों ने इस महामारी पर नियंत्रण पा लिया है और कई देश इस पर काबू पाने की कोशिश में जुटे हुए हैं। इसके अलावा यूरोप और एशिया में बहुत से ऐसे देश हैं जो गलत दिशा में काम कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि इन दोनों महादेशों में स्थित दिन पर दिन बेहद भयावह होती जा रही है।

इसके अलावा गेब्रयेसस ने बिना किसी के नाम लिए दुनिया के कुछ नेताओं को कहा कि कुछ लोग इसे गंभीरता से नहीं ले रहे हैं उन्होंने कहा कि उनको नहीं पता कि यह महामारी कितनी खतरनाक स्थिति में पहुंचती जा रही है। अमेरिका में खासकर दक्षिण और पश्चिम में इस वायरस से मरने वाले लोगों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है।

डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक ने कहा की हम लोग इस वायरस पर काबू पा सकते हैं लेकिन इसके लिए हमें काफी सावधानी बरतने की जरूरत है और सामाजिक दूर का पालन करना बेहद महत्वपूर्ण है।

बता दें कि कोरोना वायरस महामारी की उत्पत्ति का पता लगाने के लिए डब्ल्यूएचओ के दो विशेषज्ञ चीन के वुहान शहर गए हुए हैं। बीजिंग पहले जांच की अनुमति देने के लिए तैयार नहीं था, लेकिन कई देशों द्वारा विरोध के बाद वे तैयार हो गया। अब जांच के बाद सभी बातें सामने खुलकर आएंगी। एजेंसी