फिरोजाबाद जनपद के विकास के लिए हम सभी को मिलकर काम करना होगा-सासंद 

फिरोजाबाद जनपद के विकास के लिए हम सभी को मिलकर काम करना होगा-सासंद 

-दबरई में सासंद डॉ.चंद्रसेन जादौन की अध्यक्षता में जिला विकास समन्वय व निगरानी समिति की बैठक हुई संपन्न,जिले के सर्वांगीण विकास पर जोर 

-बैठक में जनपद में संचालित 41 विकासपरक योजनाओं की प्रगति हुई पर चर्चा

फिरोजाबाद।दबरई स्थित कलैक्ट्रेट सभागार में मंगलवार को क्षेत्रीय सासंद डॉ.चंद्रसेन जादौन की अध्यक्षता में जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति (दिशा) की बैठक आयोजित की गई। बैठक के दौरान सांसद ने जिला प्रशासन द्वारा अब तक किये गये कार्याें की प्रंशसा करते हुए कहा कि जनपद के सर्वांगीण विकास के लिए हम सभी को मिलकर काम करना होगा।

बैठक के दौरान मनरेगा,दीनदयाल अंत्योदय,प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना,राष्ट्रीय सामाजिक सहायता,प्रधानमंत्री आवास शहरी व ग्रामीण,स्वच्छ भारत मिशन शहरी व ग्रामीण,प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम,राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल,प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई,राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन,सर्व शिक्षा अभियान,राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा सहित जनपद में संचालित 41 विकासपरक योजनाओं की प्रगति को प्रोजेक्टर के माध्यम से प्रस्तुत किया गया।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी चर्चित गौड़ ने एक-एक कर सभी योजनाओं की प्रगति को पढकर भी समिति के सदस्य,विधायक,एमएलसी,ब्लॉक प्रमुख,नगर पालिका चैयरमैन आदि जनप्रतिनिधियों के समक्ष प्रस्तुत किया। इस पर समिति के सदस्यों व जनप्रतिनिधियों ने संचालित योजनाओं में और अधिक व्यापकता लाने व क्षेत्रीय जनता को अधिक लाभ पहुचाने के लिए अपने-अपने सुझाव व्यक्त किये।

सासंद डा.चंद्रसैन जादौन ने स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण योजना के अंतर्गत ग्रामीण सफाई पर असंतोष व्यक्त करते हुये कहा कि गांव में नालियों की सफाई व्यवस्था,जलभराव व साफ-सफाई की व्यवस्था ठीक नही है। इससे ग्रामीण क्षेत्रों में डेंगू वायरल फैल रहा है और लोगों की असमय दर्दनाक मृत्यु हो रही है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में साफ-सफाई के साथ एण्टिलार्वा का छिडकाव व फॉगिंग भी नियमित कराई जाती रहें।

सिरसागंज विधायक हरिओम यादव ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में डेंगू से मृत्यु की संख्या बढ़ रही है।फॉगिंग के दौरान जिस दवा का प्रयोग किया जाता है,वह कारगर नही है इसकी एक बार जांच कराई जाएँ। इसको जिलाधिकारी ने गम्भीरता से लेते हुए मौके पर उपस्थित जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देशित किया कि वह ग्रामीण क्षेत्रों में और अधिक सफाईकर्मी लगाकर एण्टिलार्वा का छिडकाव व फॉगिंग भी नियमित कराई जाएँ और फॉगिंग मे जिस दवा का प्रयोग किया जा रहा है उसकी जांच अवश्य कराली जाए।

बैठक में एमएलसी डॉ.दिलीप यादव ने एनएचआई द्वारा शिकोहाबाद में कराए जा रहे कार्य से अव्यवस्था व सर्विस रोड पर जल भराव से जनता को परेशानी का सामना करना पड रहा है। सर्विस रोड़ की जल निकासी ठीक नही है। कहीं -कहीं सर्विस रोड टूट रहें है,जिससे दुर्घटनाएं हो रहीं है। इसको जिलाधिकारी ने गम्भीरता से लेते हुये एनएचआई के अधिकारियों को जल्द अपने कार्यालय में तलब कराने के निर्देश दियें। चंद्र विजय सिंह ने जनप्रतिनिधियों की मांग पर सभी सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया कि वह अपनी-अपनी विभाग की कार्ययोजना बनाते समय क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों से उनके सुझाव व प्रस्ताव अवश्य सम्मिलित किए जाए,जिससे योजनाओं का सफल क्रियान्वयन हो सके।

बैठक के दौरान विधायक सिरसागंज हरिओम यादव, टूण्डला प्रेमपाल धनगर, सदस्य विधान परिषद डॉ.दिलीप यादव,नगर पालिका सिरसागंज चैयरमैन शोनी शिवहरे,ब्लॉक प्रमुख सदर लक्ष्मी नारायण यादव,अपर जिलाधिकारी अभिषेक कुमार सिंह,जिला विकास अधिकारी,पीडीडीआरडीए,अपर नगर आयुक्त सहित सभी सम्बन्धित विभागों के अधिकारी एवं जनप्रतिनिधि आदि मौजूद रहे।

Share