रक्षाबंधन के दिन स्वयंसेवक वृक्षों को बांधेंगे राखी,लेंगे रक्षा का संकल्प

फिरोजाबादआरएसएस कार्यकर्ता पर्यावरण सरंक्षण की मुहिम के लिए रक्षाबंधन पर्व पर अनूठी पहल करेंगे। जिससे अन्तर्गत स्वयंसेवक वृक्षों को राखी बांधकर उनकी रक्षा का संकल्प लेंगे ।

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ चंद्रनगर विभाग की पर्यावरण संरक्षण गतिविधि के तत्वावधान में संघ दृष्टि से चंद्र नगर विभाग के स्वयंसेवकों ने एक पखवाड़े पूर्व हरेला पर्व के उपलक्ष्य में वृक्षारोपण अभियान आयोजित किया था।

इस दौरान कार्यकर्ताओं द्वारा सैकड़ों पौधे रोपे गए थे। रक्षाबंधन पर्व के दिवस पर स्वयंसेवक स्वयं द्वारा रोपे गए पौधों को राखी बांधकर वर्ष भर उनकी देखभाल और रक्षा का संकल्प लेंगे।

विभाग प्रचारक धर्मेंद्र भारत ने स्वयंसेवकों से आव्हान करते हुए कहा कि वृक्षा रोपण करने के बाद अधिकतर लोग स्वयं के द्वारा लगाए गए पौधे की देखभाल करना भूल जाते हैं। जिसके कारण हर वर्ष बड़ी संख्या में वृक्षारोपण होने के बाद भी हरीतिमा का बढ़ाव अपेक्षित तौर पर नहीं हो पाता।

जिस तरह जन्म लेने के बाद शिशु की देखभाल की जाती है। ठीक उसी तरह से रोपे गए पौधे की देखभाल,खाद,पानी और सुरक्षा की जिम्मेदारी भी उठानी चाहिए।

प्राकृतिक संतुलन के मेरुदंड वृक्षों की सुरक्षा के बंधन में बंधने के लिए स्वयंसेवक स्वयं के द्वारा रोपे गए पौधों को राखी बांधकर उनकी रक्षा का संकल्प लेंगे।