बाजार-दुकानों में कोरोना वायरस से बचाव हेतु मास्क का प्रयोग करें-डीएम

बाजार-दुकानों में कोरोना वायरस से बचाव हेतु मास्क का प्रयोग करें-डीएम

फिरोजाबाद। कोविड-19 के बढ़ते हुए संक्रमण के दृष्टिगत जिलाधिकारी चंद्र विजय सिंह द्वारा जनपद के समस्त औद्योगिक प्रतिष्ठानों एवं बाजारों व खुली हुई सभी दुकानों को कोविड-19 महामारी प्रोटोकॉल का अनुपालन सुनिश्चित करने हेतु निर्देशित करते हुए कहा कि समस्त प्रतिष्ठान प्रबंधक प्रदेश सरकार के शासनादेश के अनुसार समस्त व्यवस्थाएं सुनिश्चित करते हुए अपने-अपने प्रतिष्ठानों में सेनेटाइजेशन अनिवार्य रूप से कराना सुनिश्चित करें। प्रतिष्ठान अथवा संस्थान में कार्य करने वाले सभी कार्मिक अनिवार्य रूप से मास्क का प्रयोग करें तथा प्रवेश द्वारा पर ही सैनिटाइजर एवं थर्मल स्कैनर की व्यवस्था सुनिश्चित हो। आगन्तुक के शरीर का तापमान जांचने के उपरांत ही तथा सेनेटाइजर से हाथ सेनेटाइज कराने पर ही आगंतुकों को प्रवेश दिया जाए।
उन्होंने कहा कि सोशल डिस्टेंसिंग का पूर्णत: पालन किया जाए। खरीदारी करने आ रहे ग्राहकों को भी मास्क न लगाए जाने की दशा में अपने प्रतिष्ठान में प्रवेश न दें। यदि अधिकारियों द्वारा निरीक्षण के दौरान कोई भी दुकानदार उक्त निर्देशों का पालन करते हुए नहीं पाया गया तो उसके विरूद्ध महामारी अधिनियम के तहत कड़ी कार्यवाही की जाएगी। जिलाधिकारी एवं मुख्य विकास अधिकारी चर्चित गौड़ द्वारा एकीकृत कमांड कंट्रोल सेण्टर में मुख्य चिकित्साधिकारी के साथ समीक्षा करते हुए कहा कि सभी नगर पालिकाओं,नगर पंचायतों एवं ग्राम पंचायतों में निगरानी समितियां सक्रिय रहकर कार्य करें। सभी निगरानी समितियां इस दौरान इंफ्रारेड थर्मामीटर तथा पल्स ऑक्सीमीटर का प्रयोग करेंगी।
विशेष तौर पर बाहर से आए हुए लोगों पर नजर रखकर कोविड-19 से बचाव हेतु प्रोटोकॉल का पालन कराएगें। उन्होंने मुख्य चिकित्साधिकारी डा.नीता कुलश्रेष्ट को निर्देशित करते हुए कहा कि कोरोना संक्रमण के जो भी नए केस आ रहे हैं,उनकी कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग शत-प्रतिशत पूर्ण कराना सुनिश्चित करें। जिन लोगों की कॉन्ट्रैक्ट ट्रेसिंग की जाएं। उनकी जब तक जांच रिपोर्ट नहीं आ जाती हैं,तब तक उनको होम क्वारंटाइन किया जाए। यदि उनकी जांच रिपोर्ट निगेटिव आती हैं तो उनको सात दिनों तक घर में रहने हेतु निर्देशित किया जाए। उन्होंने कंट्रोल रूम के संचालकों को निर्देश देते हुए कहा कि प्रतिदिन होम आइसोलेशन में रखे हुए व्यक्तियों की फोन के माध्यम से मॉनिटरिंग की जाएं।जिलाधिकारी ने कहा कि सभी सरकारी एवं अर्द्ध सरकारी कार्यालयों में कार्यरत अधिकारियों एवं कर्मचारियों के लिए मास्क का प्रयोग अनिवार्य कर दिया गया हैं। अतः कोई भी अधिकारी एवं कर्मचारी अपने कार्यालय में बिना मास्क पहने न रहें।
Share