करी पत्ता के इस्तेमाल से घने और काले करे बाल!

हेल्थ डेस्क। करी पत्ता का इस्तेमाल सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए ही नहीं बल्कि बालों को लंबे, घने और काले बनाने में भी किया जा सकता हैं। करी पत्ता एंटी ऑक्सिडेंट के गुणों से भरपूर होता है। यहीं एंटीऑक्सिडेंट मुक्त कणों को बेअसर करते हैं और आपके बालों को स्वस्थ और मजबूत रखते हैं।

इसके साथ ही करी पत्ता प्रोटीन और बीटा-कैरोटीन का एक अच्छा स्रोत माना जाता हैं। इसे स्कैल्प पर असर करते हुए जड़ से प्रभावित करता है। इसके इस्तेमाल से बाल लंबे, घने और चमकदार होते हैं।

करी पत्ता में मौजूद पोषक तत्व बालों के झड़ने और पतले होने को रोकते हैं। इसमें अमीनो एसिड भी पाया जाता है जो स्कैल्प को मजबूत करने और उन्हें स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। कैसे करें करी पत्ता और नारियल तेल का इस्तेमाल

आपको बता दें कि नारियल तेल में भी ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आपके बालों को पोषण के साथ-साथ उन्हें नमी प्रदान करते हैं।

एक बाउल या पैन में नारियल तेल डालकर गर्म करें इसके बाद इसमें करी पत्ता डालकर कम से कम 4 मिनट गर्म करें। जिससे पत्तियों को पोषक तत्व तल में आसानी से मिल जाए। अब इस तेल को बालों को स्कैल्प में अच्छी तरह से लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें। करीब 1 घंटा बाद बालों को शैंपू और पानी से धो लें।

चेहरे के काले धब्बों और झुर्रियों से छुटकारा दिलाएंगे किचन टिप्स

आप चाहे तो करी पत्ता का पेस्ट बनाकर इसे बालों में लगा सकते हैं। इसके लिए पहले करी पत्ता को ग्राइंडर में डालकर पीस लें। इसके अलावा आप चाहे तो करी पत्ता को सुखाकर पाउडर बना लें। जब लगाना हो तब एक बाउल में पाउडर में पानी मिलाकर पेस्ट बना सकते हैं। इसे बालों की जड़ों में अच्छी तरीके से लगा लें। कम से कम आधा घंटे लगा रहने के बाद धो लें।

कई लोगों को करी पत्ता से एलर्जी होती है। इसलिए इसे बालों में लगाने से पहले पैच टेस्ट कर लें। इसके लिए थोड़ा सा पेस्ट लें और अपने हाथ में लगाएं अगर आपको जलन या कोई समस्या हो रही हैं तो इसका इस्तेमाल करने से बचें। इसके साथ ही इसके बीजों का सेवन करने से बचें क्योंकि वह जहरीले होते हैं। एजेंसी