Twitter ला रहा ये नया फीचर

नई दिल्लीः Twitter पर सबसे ज्यादा खतरा असली और नकली ट्विटर अकाउंट्स का होता है। कई बार हम गलती से नकली सरकारी अकाउंट्स से मिली सूचना का शिकार बन जाते हैं। लेकिन अब आपको ट्विटर पर बड़ी आसानी से असली और नकली सरकारी अकाउंट्स का पता चल जाएगा।

माइक्रो ब्लॉगिंग सोशल साइट Twitter ने एक बड़ा फैसला लेते हुए कहा कि वो सभी देशों के सरकारी अकाउंट्स पर लेबल लगाने की प्रक्रिया को शुरू कर रहा है। इसके साथ ही उन मीडिया आउटलेट्स के अकाउंट्स पर भी लेबल लगेगा जो सरकार के साथ सीधे तौर पर जुड़े हैं और उनका प्रचार-प्रसार करते हैं।

ट्विटर ने कहा है कि वो अपने सिस्टम को ट्रांसपेरेंट करना चाहती है और इसलिए ये कदम उठाया है। हालांकि इसके तहत केवल विभागों के अकाउंट्स ही लेबल किए जाएंगे। पर्सनल अकाउंट्स पर ट्विटर किसी तरह का कोई लेबल नहीं करेगा,क्योंकि इनके बारे में लोग पहले से ही वाकिफ हैं।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर ने अपने ऐंड्रॉयड यूजर्स को एक सिक्योरिटी मेसेज के जरिए अलर्ट किया है. Twitter ने कई यूजर को ऐप अपडेट करने को कहा है।दरअसल साइट पर एक बग सामने आया है। इस बग के कारण यूजर्स के प्राइवेट मेसेज का खुलासा हो रहा है।

बग की वजह से ऐंड्रॉयड 8 और ऐंड्रॉयड 9 यूजर्स प्रभावित हो रहे थे।कंपनी के अनुसार,96 प्रतिशत एंड्रॉइड ट्विटर यूजर के पास पहले से ही एंड्रॉइड सुरक्षा पैच है जो उन्हें इस तरह के बग से बचाता है। ट्विटर को बुधवार को ऐंड्रॉयड ऐप में मौजूद एक बड़े सिक्यॉरिटी फ्लॉ का पता चला।

नए लेबल की शुरुआत Twitter ने कर दी है।फिलहाल China, France, Russia, United Kingdom और United States के सरकारी अधिकारियों के अकाउंट्स पर लेबल लगाया जा रहा है। इसके अलावा अब सरकारी मीडिया संस्थानों से जारी होने वाले ट्वीट्स को भी कंपनी recommend नहीं करेगी।एजेंसी