यूपी रोडवेज का सफर हुआ महंगा

लखनऊ।  उत्‍तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की रोडवेज बसों में सफर करने वालों के लिए यह खास खबर है, क्‍योंकि यूपी रोडवेज बस (Uttar Pradesh State Road Transport Corporation) का सफर महंगा हो गया है. यूपी राज्य सड़क परिवहन निगम ने बस का किराया 10 पैसे प्रति किमी बढ़ा दिया है. नई दरें गुरुवार आधी रात से लागू हो गईं।

नई दरों के बाद अब साधारण बस के किराए की गणना 1.05, जनरथ 332 का 1.33, जनरथ 232 का 1.57, एसी स्लीपर 2.10 और सुपर लग्जरी बस स्कैनिया व वॉल्वो की 2.32 रुपये प्रति किमी के रेट से की जाएगी. इस किराये पर टैक्स की वसूली अतिरिक्त रूप से होगी।

उल्‍लेखनीय है कि नए साल पर आम आदमी को महंगाई का झटका लगा है. सबसे पहले पहले रेलवे ने बेसिक किराया बढ़ाने का ऐलान किया. रेल मंत्रालय ने सामान्य ट्रेनों में एक पैसे प्रति किलोमीटर की बढोतरी की, जबकि जबकि मेल और एक्सप्रेस गाड़ियों में स्लीपर क्लास में 2 पैसे प्रति किलोमीटर बेसिक किराया बढ़ाया गया है।

वहीं, एसी की सभी क्लास में यह बढ़ोत्‍तरी 4 पैसे प्रति किलोमीटर की है. हालांकि रेल किराया बढ़ोत्‍तरी में लोकल और सबअर्बन ट्रेनों को शामिल नहीं किया गया है. इन ट्रेनों में किराया पहले की तरह ही रहेगा. एजेंसी