WhatsApp Pay से कर सकेंगे पैसों का लेनदेन

नई दिल्ली। लंबे इंतजार के बाद भारत में WhatsApp Pay का फीचर लाइव हो गया है। यानी अब आप वॉट्सऐप के जरिए भी पैसों का लेनदेन कर सकेंगे। कंपनी ने एक ट्वीट के जरिए बताया, ‘आज से भारत के यूजर्स वॉट्सऐप पे के जरिए पैसे भेज सकेंगे। यह पेमेंट का एक सिक्यॉर तरीका है और इससे पैसे भेजना एक मेसेज भेजने जितना ही आसान है।’ दरअसल भारत में इस सर्विस के लिए वॉट्सऐप को सिर्फ नैशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) के अप्रूवल का इंतजार था, जो अब मिल गया है।

क्या है WhatsApp Pay?
यह UPI- आधारित वॉट्सऐप की पेमेंट सर्विस है, जिसकी भारत में फरवरी से टेस्टिंग की जा रही थी। अब इसे सभी यूजर्स के लिए जारी कर दिया गया है। इसके जरिए यूजर्स अपने UPI-इनेबल बैंक अकाउंट्स को लिंक कर सकते हैं और वॉट्सऐप के जरिए पैसे भेज सकते हैं। वॉट्सऐप पे सभी पॉप्युलर बैंक्स जैसे- एचडीएफसी, आईसीआईसीआई, एसबीआई, एक्सिस बैंक और एयरटेल पेमेंट को सपॉर्ट करता है।

वॉट्सऐप पे ऐसे करें सेटअप
सबसे पहले जरूरी है कि आप वॉट्सऐप को अपडेट कर लें। अपडेट होने के बाद वॉट्सऐप ओपन करें। अब दाईं तरफ दिए गए मेन्यू या थ्री डॉट आइकॉन पर टैप करें। यहां आपको Payment का नया ऑप्शन दिखाई देगा।
पेमेंट में जाने के बाद आपको Add Payment Method पर टैप करना होगा।
अब Accept and Continue पर टैप करें। अब आपको बैकों की एक लिस्ट मिलेगी।

बैंक सिलेक्ट करने के बाद आपका नंबर (बैंक खाते से लिंक) वेरिफाई किया जाएगा। वेरिफिकेशन के लिए आपके नंबर पर एक SMS आएगा। इसलिए ध्यान रखें कि आपका वॉट्सऐप नंबर वही हो जो बैंक खाते से लिंक है।
वेरिफिकेशन प्रोसेस पूरा होने के बाद आपको एक UPI पिन सेट करना होगा, जिसका इस्तेमाल पेमेंट के समय किया जाता है।

WhatsApp पर कैसे भेजें पैसे
वॉट्सऐप पे के जरिए पैसे भेजना एक मेसेज या फोटो भेजने जितनी ही आसान है। इसके लिए वॉट्सऐप ओपन करके उस कॉन्टैक्ट पर जाएं जिसे आप पैसे भेजना चाहते हैं। अब आप नीचे दिए गए अटैचमेट ऑइकॉन पर टैप करेंगे तो Gallery और Documents के साथ ही Payment का ऑप्शन भी दिखाई देगा।
अब जितने पैसे भेजना चाहते हैं वह टाइप करें। इसके साथ आप रिमार्क भी लिख सकते हैं। अब UPI पिन डालने के बाद पैसे चले जाएंगे।