टोक्यो पैरालंपिक खेल: टेबल टेनिस में सिल्वर मेडल जीत भावना ने रचा इतिहास

टोक्यो पैरालंपिक खेल: टेबल टेनिस में सिल्वर मेडल जीत भावना ने रचा इतिहास

टोक्यो। भारतीय महिला टेबल टेनिस खिलाड़ी भावना पटेल ने टोक्यो में आयोजित पैरालंपिक खेलों में रविवार 29 अगस्त को देश को पहला पदक दिलाया। टेबल टेनिस क्लास-4 के महिला एकल मैच के फाइनल मुकाबले में भारतीय पैडलर ने चीन की झाउ यिंग से 7-11, 5-11, 6-11 से मिली शिकस्त के बाद रजत पदक जीता। इस पदक के साथ ही पैरालंपिक खेलों में भारत की पदक संख्या अब 13 हो गई है और टेबल टेनिस में भारत ने अपना पदक जीत लिया है। भारतीय पैडलर भावना ने पहले सेट में झाउ यिंग को अच्छी टक्कर दी,लेकिन चीनी खिलाड़ी ने लय हासिल करने के बाद भारतीय खिलाड़ी को कोई मौका नहीं दिया और सीधे सेटों में मात दी।

राष्ट्रपति-उपराष्ट्रपति ने दी बधाई

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भारतीय पैडलर भावना पटेल को उनकी असाधारण उपलब्धि के लिए बधाई दी। राष्ट्रपति ने कहा, “भावना ने पैरालम्पिक्स में रजत पदक जीतकर भारतीय दल और खेल-प्रेमियों को प्रेरित किया है। आपके असाधारण दृढ़ संकल्प और कौशल ने भारत को गौरवान्वित किया है।” राष्ट्रपति के अलावा उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने भी भावना को बधाई दी है। उपराष्ट्रपति ने कहा, “पूरे देश को उनकी उल्लेखनीय उपलब्धि पर गर्व है। उनके भविष्य के प्रयासों के लिए मेरी शुभकामनाएं।”

पीएम मोदी समेत इन दिग्गज नेताओं ने दी बधाई

भाविना की इस जीत पर पीएम मोदी ने भी बधाई दी है। पीएम मोदी ने ट्विटर पर लिखा,’भावना पटेल ने रचा इतिहास! ऐतिहासिक रजत पदक घर ला रही हैं। उसके लिए बधाई, उनकी जीवन यात्रा प्रेरित करने वाली है और अधिक युवाओं को इन खेलों की ओर आकर्षित करेगी।

पीएम मोदी के अलावा रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, खेल मंत्री अनुराग ठाकुर, गृहमंत्री अमित शाह, केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल और कांग्रेस सांसद राहुल गाँधी ने भी भावना की इस जीत पर खुशी जाहिर की है।

दिग्गजों को हराकर बनाई थी फाइनल में जगह

महज एक साल की उम्र में पोलियो से ग्रसित होने वाली भावना ने बीते शनिवार 28 अगस्त को सेमीफाइनल मुकाबले में दुनिया की तीसरे नंबर की खिलाड़ी मियाओ झांग को 7-11 11-7 11-4 9-11 11-8 से हराया था। इससे पूर्व शुक्रवार 27 अगस्त को आयोजित क्वार्टरफाइनल में, पटेल ने 2016 रियो पैरालंपिक खेलों की स्वर्ण पदक विजेता और दुनिया की दूसरे नंबर की खिलाड़ी बोरिसलावा पेरीक रैंकोविक को हराकर अपना पदक सुनिश्चित किया था।

पैरालंपिक खेलों में पदक जीतने वाली दूसरी महिला एथलीट

भावना भारत के लिए पैरालंपिक खेलों में पदक जीतने वाली पहली टेबल टेनिस खिलाड़ी हैं और पीसीआई प्रमुख दीपा मलिक के बाद पैरालंपिक खेलों में मेडल जीतने वाली दूसरी महिला एथलीट हैं। जानकारी के लिए बता दें कि दीपा मलिक ने रियो 2016 पैरालंपिक खेलों की शॉटपुट प्रतियोगिता में रजत पदक जीता था।

 

Share