अपने पेट के फैट को कम करने के लिए, अपनाये ये टिप्स होंगी कारगर

लाइफस्टाइल डेस्क -आज के बदलते दौर में हम घंटों कम्‍प्‍यूटर के सामने बैठकर काम करते हैं, सीट पर बैठकर ही खाते हैं और अपना आधा दिन टीवी देखने और मोबाइल पर गेम खेलने में बिताते हैं. जिसका सीधा असर हमारे पेट पर पड़ता है. आप मैरिड हों या अनमैरिड किसी को भी बढ़ा हुआ पेट पसंद नहीं होता. आप अपने लाइफस्‍टाइल में बहुत थोड़ा-सा परिवर्तन लाकर हेल्‍दी बॉडी बना सकते हैं।

दिन में 30 से 60 मिनट तक कोई भी शारीरिक गतिविधि करके आप फ्लैट टमी प्राप्त कर सकते हैं. एक्‍सरसाइज न केवल आपको ऊर्जा प्रदान करती है बल्कि इससे आप अनचाही कैलोरी को भी बहुत हद तक कम कर सकते हैं.पैक्‍ड जूस और सोडा के साथ-साथ, अपनी चाय और कॉफी में से शूगर को निकल दें. दिन में कम से कम 8 से 10 गिलास पानी अवश्य पीएं, यह न केवल आपको हाइड्रेटेड रखेगा बल्कि इससे आपको बार-बार भूख भी नहीं लगेगी।

डाइट के दौरान एकदम से ही अपना पसंदीदा फूड खाना बंद न करें. सप्‍ताह में एक बार केक और चॉकलेट की एक बाइट आपके डाइट प्‍लान को प्रभावित नहीं सकती है ।

फ्रेंड्स के साथ फ्राईड और जंक फूड खाना हो सकता है आपको बहुत पसंद हो पर ये ध्‍यान रखें कि ये आपके परफेक्‍ट फिगर के दुश्‍मन हैं. अगर आप फ्लैट टमी पाना चाहते हैं तो इन बर्गर और पिज्‍जा को खाना विल्कुल बंद कर दें।

फलों और सब्जियों में कई प्रकार के फायदेमंद फाइबर, विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. इनसे पेट जल्‍दी भरता है और आपको बार-बार खाने की जरूरत भी नहीं पड़ती. इनमें कैलरी भी बहुत कम होती है।

दिन में 2 घंटे के अंतराल पर कुछ न कुछ अवश्य लेते रहें. इससे न केवल आप एक साथ अधिक खाने से बचेंगे बल्कि इससे आपका बल्‍ड शूगर लेवल भी संतुलित रहेगा।

हमेशा ताजे फल खरीदें पैक्‍ड प्रोडक्‍ट में अकसर हाई सोडियम और फैट पाया जाता है, इसीलिए इनके सेवन से हमेशा बचें.अपने उत्‍पाद में वसा न होने का दावा करने वाले उत्‍पादों पर आंख बंद करके भरोसा न करें. कोई भी प्रोडक्‍ट खरीदने से पहले उसके नूट्रिशन लेबल को अवश्य पढ़े।

अगर आप बहुत तेजी से कैलरी बर्न करना चाहते हैं तो सुबह 10 से 20 मिनट की वॉक अवश्य करें। एजेंसी