कोरोना वायरस से बचाव के लिए, अपनाएं आयुर्वेद के इन खास नुस्खों को

लाइफ स्टाइल।विश्व में इस समय चीन के वुहान शहर में पाए गए कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से लोगों में फैला जा रहा है।कोरोना वायरस के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए हमारे आयुष मंत्रालय ने हेल्थ एडवाइजरी जारी की है, जिसमें कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के तरीकों और उपायों पर चर्चा की गई है।आयुष मंत्रालय के द्वारा की गई कोरोना वायरस के की रोकथाम की चर्चा के इस खतरानक वायरस से लड़ने और लोगों को इस की चपेट में आने से बचाने के कई आयुर्वेदिक नुस्खे की जानकारी दी गई है।

इन घरेलू आयुर्वेदिक उपायों में बताया गया है कि किसी भी तरह के वायरस से इंसान तभी बच सकता है, जब उसका इम्यून सिस्टम मजबूत बनेगा।इसके लिए डाइट में संतुलित आ​हार का इस्तेमाल कर कोरोनावायरस से बचा जा सकता है और फास्ट व जंक फूड का सेवन कम करना आवश्यक है।

इसके साथ पानी हमेशा गर्म करते हुए ही पीना चाहिए और पानी में अजवाइन डालकर नींबू और शहद मिलाकर उसकी बनी चाय का सेवन भी इस वायरस के प्रकोप से बचा सकती है।इस वायरस की रोकथाम के लिए काली मिर्च, अदरक, तुलसी की पत्तियां और पुदीना का सेवन भी गुणकारी बताया है।

इसके अलावा अणु तेल और शीशम के तेल की 2—2 बूंदे रोजाना सुबह नाक में डालने से भी कोरोनावायरस के प्रभाव को कम किया जा सकता है।अभी तक इस वायरस के लिए कोई दवा नही बन पाई है इसलिए इसका बचाव ही इसका इलाज माना गया है।

अपने आस-पास हमेशा साफ सफाई रखे और घर से बाहर निकलने पर मास्क का इस्तेमाल आप कर सकते है।हमेशा अपने हाथ पैरो का साफ पानी से धोए और आंख और मुंह पर कम से कम हाथ लगाएं। एजेंसी