त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव : 9 ब्लॉकों और जिला मुख्यालय पर प्रत्याशियों ने दाखिल किए नामांकन

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव : 9 ब्लॉकों और जिला मुख्यालय पर प्रत्याशियों ने दाखिल किए नामांकन

फिरोजाबाद। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए जिला मुख्यालय पर जिला पंचायत सदस्य तथा जनपद के सभी 9 ब्लॉकों में बीडीसी, ग्राम प्रधान,ग्राम पंचायत सदस्य पद के लिए नामांकन पत्र मंगलवार को दाखिल किए गए। बीते सोमवार को रिटर्निंग ऑफिसर सहित अन्य अधिकारियों ने नामांकन की तैयारियों का जायजा लेकर नामांकन तैयारियों को अंतिम रूप दिया। मंगलवार को जिलाधिकारी चंद्र विजय सिंह ने विकासखंड फिरोजाबाद एवं हाथवंत में जाकर व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया। उन्होंने रिटर्निंग ऑफिसर एवं सहायक रिटर्निंग ऑफिसर से अब तक हुए कुल नामांकन के बारे में जानकारी प्राप्त की। उन्होंने नोडल अधिकारी एवं खण्ड विकास अधिकारी को राज्य निर्वाचन आयोग के अनुसार पूरी ईमानदारी एवं निष्पक्षता के साथ नामांकन कार्य को सम्पन्न कराया जाने के निर्देश दिए।

डीएम ने कहा कि प्रत्याशी एवं उसके प्रस्तावक के अतिरिक्त किसी भी अनाधिकृत एवं अवांछनीय व्यक्ति को विकासखंड परिसर में प्रवेश न करने दें। बिना मास्क लगाए व्यक्तियों को परिसर में प्रवेश न करने दें। बिना मास्क के वाले व्यक्ति का चालान भी अवश्य किया जाए। पर्चा दाखिल का कार्य पूर्ण हो जाने के बाद प्रत्याशी व प्रस्तावक को परिसर के बाहर भेज दें,ताकि नामांकन स्थल पर किसी भी प्रकार की भीड़ इकट्ठी न होने पाए। उन्होंने एआरओ एवं आरओ को निर्देश दिए कि अगर कोई भी व्यक्ति नामांकन करता हैं,तो दस्तावेजों की पूरी बारीकी से जांच करली जाएं। अगर कहीं भी छोटी सी भी गलती हैं,तो उसका निराकरण करने के उपरांत ही नामांकन लिया जाए।

जिलाधिकारी ने विकासखंड हाथवंत में नामांकन के दौरान ब्लाक परिसर के बाहर बड़ी संख्या में लोगों का जमावड़ा लगा होने पर कड़ी नाराजगी जाहिर की। उन्होंने खण्ड विकास अधिकारी को ब्लॉक परिसर में शामियाने लगाकर छाया एवं शुद्ध पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित कराने को कहा। उन्होंने स्वयं मौके पर उपस्थित प्रत्याशियों एवं उनके प्रस्तावों को को मास्क लगाए जाने तथा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराए जाने के निर्देश भी दिए। डीएम ने नामांकन ड्यूटी में लगाए गए जिला स्तरीय अधिकारियों एवं खंड विकास अधिकारियों को नामांकन के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग,मास्क,सैनिटाइजर आदि का पालन कराए जाने का कड़ाई से पालन करने के निर्देश देते हुए कहा हैं कि निर्वाचन के दौरान संक्रमण से हालात न बिगड़े। इस हेतु कोविड-19 गाइडलाइन का अनुपालन भी अवश्य किया जाए। तत्पशचात जिलाधिकारी द्वारा अपर जिलाधिकारी न्यायालय कक्ष दबरई में जिला पंचायत सदस्यों हेतु बनाए गए नामांकन कक्ष का भी निरीक्षण किया और जिला मुख्यालय पर बैरिकेडिंग के साथ ही थर्मल स्क्रीनिंग,सैनिटाइजर,मास्क आदि की व्यवस्थित व्यवस्थाओं को लगातार चालू रखने के निर्देश दिए।

 

Share