यह हर्बल चाय किडनी और लिवर को डिटॉक्स करेगी

सेहतमंद रहने के लिए शरीर का अंदर से साफ और मजबूत होना बेहद जरूरी है। हमारी किडनी शरीर को अंदर साफ रखती है। लेकिन हमारी भी जिम्मेदारी है कि हम भी उसका ध्यान रखें और उसे समय-समय पर डिटॉक्स करते रहें। इस लेख में हम आपको बताएंगे कुछ हर्बल चाय के बारे में जिसका नियमित सेवन कर आप अपने लिवर और किडनी को डिटॉक्स कर सकते हैं।

औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी का सेवन न सिर्फ किडनी को डिटॉक्स करने में मदद करता है,बल्कि इससे सूजन की समस्या भी दूर होती है। वहीं हल्दी ब्लडप्रेशर को कम करती है, जो गुर्दे की बीमारी का दूसरा प्रमुख कारण है। यही नहीं, यह किडनी के कार्य को भी बेहतर करती है। लेकिन गर्मी में हल्दी की चाय शरीर में ज्यादा गर्मी कर सकती है,ऐसे में गर्मी के मौसम में इसका सेवन न करना ही ठीक माना जाता है।

गुड़हल की यह चाय आपके लिवर को स्वस्थ व सुरक्षि‍त रखती है और अवांछि‍त तत्वों को बाहर करने में मदद करती है। इसका नियमित सेवन आपको लिवर संबंधी बीमारियों से दूर रखता है।

दालचीनी की चाय किडनी और लिवर को साफ यानी डिटॉक्स करने के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है। इससे आप अपनी सुबह की शुरुआत कर सकते हैं।

चुकंदर की चाय एक बेहतरीन किडनी क्लींजर है और यह आपके लिवर के स्वास्थ्य को भी बेहतर करेगा। चुकंदर का रस एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है,जो फ्री रेडिकल्स को दूर करता है। यह गुर्दे की पथरी को बाहर निकालने में भी मदद करता है।