ये आयुर्वेदिक चीजे मानसून की मार और कोरोना महामारी दोनों से बचाएगी, जरूर करें सेवन

हेल्थ डेस्क।  ऐसे में इम्यून सिस्टम को मजबूत करना काफी जरूरी है और इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक तरीके काफी फायदेमंद होते हैं आज हम आपको बताते हैं कुछ आयुर्वेदिक चीज जिनसे आप अपने इम्यूनिटी को आसानी से बढ़ा सकते हैं और मानसून की मार और कोरोना दोनों से बच सकते हैं।

1 गिलोय :इस समय गिलोय की काफी चर्चा हुई है खासकर इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए गिलोय का सेवन किया जाता है गिलोय का सेवन कर इम्यूनिटी को बढ़ावा मिलता है इस आयुर्वेदिक औषधि का सेवन कई तरीके से किया जा सकता है और गिलोय आपको कैप्सूल के रूप में या फिर हरी पत्तियों के रूप में भी बड़ी आसानी से मिल जाएगी गिलोय का जूस बनाकर पी सकते हैं।

2 अदरक :अदरक हमारे किचन का सबसे खास मसाला है सर्दी -खांसी जुखाम से लेकर इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए अदरक फायदेमंद माना जाता है अदरक में कई तरह के गुण होते हैं जो आपकेइम्युनिटी सिस्टम को बढ़ाते हैं आप अदरक का सेवन चाय या पानी में घोलकर शहद के साथ कर सकते हैं।

3अश्वगंधा: आयुर्वेद में स्थित अश्वगंधा का इस्तेमाल कई रोगों से छुटकारा पाने में किया जाता है इम्युनिटी बढ़ाने के लिए अश्वगंधा का सेवन दूध के साथ कर सकते हैं अश्वगंधा वाला दूध रात को सोने से पहले पीने से अच्छी नींद नहीं आती है।

4 हल्दी :हल्दी एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होती है जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है भारतीय मसालों में हल्दी का प्रमुख स्थान है और सेहत से जुड़ी कई बीमारियों और समस्याओं को दूर करने के लिए हल्दी का सेवन किया जाता है आप भी स्वस्थ रहने के लिए हल्दी का सेवन करें। एजेंसी