प्याज का सेवन करने से होते हैं यह बड़े फायदे

आपको बता दें कि गर्मियों में प्याज का सेवन करने के कारण हीट स्ट्रोक से भी बचा जा सकता है। साथ ही साथ यह गर्मी के मौसम में कई अन्य तरह की बीमारियों से भी हमारी रक्षा करता है।आइए आपको बताते हैं कि प्याज का सेवन करने से क्या-क्या फायदे हो सकते हैं।

प्याज ऐसा खाद्य पदार्थ है जिसे लगभग हर खाने में शामिल किया जाता है।कई लोग तो इसे कच्चे रूप में सलाद में खाना पसंद करते हैं। हालांकि कुछ लोग इसकी गंध के चलते इसे कच्चा खाने से कतराते हैं। ऐसे लोगों की शिकायत होती है कि प्याज खाने से मुंह से बदबू आने लगती है लेकिन क्या आपको पता है कि प्याज का सेवन करने से शरीर को कई जरूरी पौष्टिक तत्व मिलते हैं।

1-गर्मियों के समय हर साल कई लोग हीट स्ट्रोक का शिकार हो जाते हैं। प्याज का सेवन करने के कारण हीट स्ट्रोक की समस्या से बचे रहने में काफी हद तक मदद मिल सकती है। दरअसल प्याज में पानी की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है जो जरूरत पड़ने पर शरीर में पानी की कमी को पूरा करती है। इसलिए गर्मियों में नियमित रूप से प्याज का सेवन करना चाहिए। इसके अलावा यह गर्मियों में लू से भी बचाता है।

2-पाचन क्रिया में गड़बड़ी होने के कारण और जंक फूड का अधिक सेवन करने से पेट में अल्सर की समस्या हो सकती है. यही अल्सर कई बार कैंसर का रूप ले सकते हैं या फिर कोलन इन्फेक्शन का कारण भी बन सकते हैं। इस समस्या से बचे रहने के लिए प्याज का सेवन किया जा सकता है क्योंकि यह पेट के अल्सर को ठीक करने के लिए प्रभावी रूप से मददगार होती है.

3-आपने देखा होगा कि जब कभी घर पर किसी को चोट लग जाती है तो उसे प्याज और हल्दी को चोट लगने वाली जगह पर लगाने की सलाह दी जाती है। इसका वैज्ञानिक कारण है कि प्याज दर्द के कारण होने वाली सूजन को कम करने में प्रभावी रूप से काम करता है। इसलिए प्याज का सेवन करने के कारण शरीर का दर्द कम होता है।

4-प्याज को आप अपनी डाइट में सलाद की तरह शामिल कर सकते हैं। यह शरीर का ब्लड सर्कुलेशन मेंटेन रखता है। ऐसा होने से व्यक्ति को गर्मियों के मौसम में थकान और कमजोरी महसूस नहीं होती है। प्याज का सेवन करने के कारण इसमें मौजूद विशेष गुण ब्लड सर्कुलेशन को मेंटेन करने में सक्रिय रूप से मदद करते हैं।

5-इम्यूनिटी मजबूत होने के कारण ही शरीर कई प्रकार के संक्रामक बीमारियों से बचा रहता है।जिन लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बहुत मजबूत होती है वह जल्दी बीमार नहीं पड़ते और उन्हें सर्दी जुकाम की समस्या भी नहीं होती है।प्याज में इम्यून सेल्स को मेंटेन बनाए रखने के विशेष गुण पाए जाते है। इसलिए अपनी इम्यूनिटी को मजबूत बनाए रखने के लिए प्याज का सेवन नियमित रूप से कर सकते हैं।