Home Health & Fitness शरीर में विटामिन K की कमी से होती है ये 3 बीमारियां,...

शरीर में विटामिन K की कमी से होती है ये 3 बीमारियां, रखें ध्यान

0
7

हेल्थ डेस्क। शरीर में विटामिन K की कमी होना खतरनाक होता हैं। क्यों की इस विटामिन की कमी से शरीर में कई तरह की बीमारियां जन्म लेने लगती हैं और इंसान खुद को अस्वस्थ महसूस करता हैं। आज इसी विषय में जानने की कोशिश करेंगे उन बीमारियों के बारे में जो बीमारियां इंसान के शरीर में विटामिन K की कमी होने से होता हैं। तो आइये इसके बारे में जानते हैं विस्तार से।

1 .हीमोफीलिया की बीमारी : शरीर में विटामिन K की कमी होने से हीमोफीलिया की बीमारी हो सकती हैं। इस बीमारी में शरीर पर कहीं भी चोट लगने पर जब खून निकलने लगता है तो ये रुकता नहीं हैं। जो इंसान के लिए खतरनाक साबित होता हैं। अगर किसी व्यक्ति को ऐसी समस्या होती हैं तो उसे तुरंत डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।

2 .हार्ट की बीमारी : अगर शरीर में विटामिन K की कमी होती है तो आपको हार्ट की समस्या हो सकती है। क्यों की विटामिन K की कमी से हार्ट में ब्लड का सर्कुलेशन सही तरीकों से नहीं होता हैं। जिससे हार्ट की कार्य प्रणाली प्रभावित होती हैं और इंसान खुद को अस्वस्थ और ऊर्जाहीन महसूस करता हैं। इसलिए इस कमी को नजरअंदाज ना करें।

3 .कैंसर की बीमारी : विटामिन K की कमी से शरीर में कैंसर हो सकता है। क्यों की विटामिन K में एंटी-कैंसर गुण होता हैं जो आपको इससे बचाते हैं। इससे फेफड़ो में कैंसर होने की सम्भावना ज्यादा होती हैं। इसलिए अगर आपके शरीर में विटामिन K की कमी हैं तो आप इसे नजरअंदाज ना करें और समय समय पर डॉक्टर की सलाह लें। एजेंसी