बासी रोटी खाने से होते हैं कई फायदे  । basi roti ke fayde।

बासी रोटी खाने से होते हैं कई फायदे । basi roti ke fayde।

सामान्यत: बासी खाना सेहत के लिए हानिकारक माना जाता है इसलिए हम रात के बचे हुए खाने को या तो जानवरों को देते हैं या फिर डस्टबीन में डाल देते हैं। लेकिन बासी रोटी खाने के इन फायदों को जानने के बाद, आप कभी ऐसा नहीं करेंगे। जरूर जानिए बासी रोटी के यह 5 फायदे –

1 डायबिटीज के रोगियों के लिए बासी रोटी खाना फायदेमंद हो सकता है। अगर आपको डायबिटीज है, तो सुबह के समय बासी रोटी को दूध के साथ खाना फायदेमंद हो सकता है। इससे आपके शरीर में शर्करा का स्तर संतुलित रहेगा।

2 अगर आपको ब्लडप्रेशर की समस्या है, तो बासी रोटी खाना लाभकारी होगा। ठंडे दूध के साथ बासी रोटी खाने से बढ़ा हुआ रक्तचाप संतुलित रहता है।

3 पेट की समस्याओं और एसिडिटी से राहत के लिए भी सुबह के वक्त दूध के साथ बासी रोटी खाना काफी लाभदायक होता है।

4 बासी रोटी सेहत बनाने वालों के लिए भी फायदेमंद है। कई फिटनेस सेंटर और जिम में एक्सरसाइज के साथ सुबह बासी रोटी खाने की सलाह दी जाती है।

5 ताजी रोटी की अपेक्षा बासी रोटी अधिक पौष्ट‍िक होती है, क्योंकि लंबे समय तक रखे रहने के कारण इसमें जो बैक्टीरिया होते हैं वे सेहत बनाने में लाभकारी होते हैं।

यहां तक की ये बाजार में मिलने वाले जल्द बनने वाले पोहा या ओट्स से ज्यादा हेल्दी है। विशेषज्ञ का कहना है कि पोषण के मामले में बासी रोटी उतनी खराब नहीं होती है। रोटी बनने के बाद उसमें किसी भी तरह की नमी नहीं रह जाती है जिस कारण वो ज्यादा समय तक सही रहती है। यहां तक की नॉर्थ ईस्ट में लोग खमीरी रोटी खाते हैं जिसे बनाने के लिए पहले आटे को खमीर उठाने के लिए रखा जाता है और फिर उसकी रोटी बनाई जाती हैं। इस तरह की रोटियां भी बेहद सुरक्षित होती हैं।

Share