कोरोना के फैलाव को रोकने में आमजन को दिखानी होगी सजगता : उपायुक्त प्रदीप कुमार

कोरोना के फैलाव को रोकने में आमजन को दिखानी होगी सजगता : उपायुक्त प्रदीप कुमार

-स्वयंसेवी संस्थाएं लोगों को मॉस्क व सेनेटाइज के उपयोग बारे करें जागरूक

सिरसा। सतीश बंसल/ उपायुक्त प्रदीप कुमार ने कहा कि जिला में पिछले कुछ दिनों में जिस प्रकार से कोरोना के मामलों में बढोतरी हुई है, उससे प्रत्येक नागरिक को सजग हो जाना चाहिए। कोरोना की स्थिति बिगड़े ना, इसके लिए सभी को सजगता व जागरूकता दिखाते हुए संक्रमण से बचाव उपायों का ईमानदारी के साथ स्वेच्छा से अनुपालना करनी होगी। स्वयंसेवी संस्थाएं आमजन को मॉस्क व सेनेटाइज के लिए जागरूक करें, ताकि जिला में कोरोना संक्रमण का फैलाव न हो।

उपायुक्त शुक्रवार देर सायं को कैंप कार्यालय में कोरोना को लेकर आमजन को जागरूक करने के लिए स्वयंसेवी संस्थाओं के आयोजित बैठक को संबोधित कर रहे थे। बैठक में शहर की विभिन्न स्वयंसेवी संस्थाओं व व्यापारमंडल के सदस्यों ने भाग लिया। इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त उत्तम सिंह, एसडीएम जयवीर यादव, सीएमओ डा. कृष्ण कुमार, डिप्टी सीएमओ वीरेश भूषण आदि अधिकारी भी उपस्थित थे।

उपायुक्त ने कहा कि दोबारा से कोरोना संक्रमण फैलाव बढ रहा है, वह हम सबके लिए चिंता का विषय है। इसके फैलाव को रोकने के लिए स्वयंसेवी संस्थाओं को प्रशासन का पूर्ण सहयोग करना होगा। कोरोना को फैलाव न हो और स्थिति नियंत्रण में रहे, इसके लिए सभी को सचेत होनी की जरूरत है। मॉस्क, सेनेटाइज व अन्य बचाव उपायों को लेकर लोगों को और अधिक जागरूक करना होगा। इस कार्य में स्वयंसेवी संस्थाएं, व्यापारी व दुकानदार अहम भूमिका निभा सकते हैं।

उन्होंने कहा कि पहले भी कोरोना को लेकर आमजन को जागरूक करने में स्वयंसेवी संस्थाओं ने प्रशासन का पूरा सहयोग दिया था। अब दोबारा से लोगों को कोरोना बचाव उपायों की पालना के लिए जागरूक करने की जरूरत है। इस कार्य में प्रशासन की ओर से जो भी अपेक्षित सहयोग की जरूरत होगी, वो दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि स्वयंसेवी संस्थाओं के साथ-साथ व्यापारी, दुकानदार, रेहड़ीवाले व दुकानदार स्वयं मॉस्क लगाएं व ग्राहकों को मॉस्क व सेनेटाइज के उपयोग बारे प्रेरित करें। उन्होंने शहर के दुकानदारों से अपील करते हुए कहा कि वे बचाव उपायों की दृढता से अनुपालना करें और दूसरों को भी जागरूक करें ताकि कोरोना का फैलाव न हो और ऐसी स्थिति न बनें कि प्रशासन की ओर से कोई कड़े कदम उठाने पड़ें। इसलिए बाजार में दुकानदार विशेष रूप से कोरोना के फैलाव को रोकने में अपनी अहम भूमिका निभाएं।

उपायुक्त ने सभी एसडीएम को भी निर्देश दिए हैं कि वे अपने-अपने क्षेत्र में आमजन द्वारा मॉस्क का अनिवार्य रूप से उपयोग करवाना सुनिश्चित करें। इसके अलावा कोरोना गाइडलाइन व हिदायतों की पालना दृढता से करवाएं, ताकि कोरोना का संक्रमण फैले ना और आमजन का इससे बचाव हो सके।

11 से 14 अप्रैल तक चलेगा चार दिवसीय वैक्सीनेशन उत्सव, स्वयंसेवी संस्थाएं करें वैक्सीनेशन में सहयोग :
उपायुक्त प्रदीप कुमार ने बताया कि जिला में 11 से 14 अप्रैल तक वैक्सीनेशन उत्सव चलेगा, जिसमें अधिक से अधिक लोगों को वैक्सीन देने का लक्ष्य रखा गया है। इसमें स्वयंसेवी संस्थाओं का सहयोग अपेक्षित रहेगा। कोई भी स्वयंसेवी संस्था जो अपने यहां आमजन को वैक्सीन लगवाना चाहती है, वो कमरे व कुर्सियों की सुविधा उपलब्ध करवाते हुए लाभार्थियों की सूची स्वास्थ्य विभाग को भेज दें।

उन्होंने कहा कि वैक्सीन 60 वर्ष आयु से अधिक व्यक्तियों तथा 45 वर्ष से 60 वर्ष आयु के गंभीर बीमारी से पीडि़त लाभार्थियों को वैक्सीन लगाई जाएगी। उन्होंने आमजन से अपील करते हुए कहा कि वे वैक्सीनेशन में प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग का सहयोग करें और पात्र लाभार्थियों को वैक्सीन लगवाने के लिए प्रेरित करें, ताकि कोरोना संक्रमण के फैलाव पर रोक लग सके।

Share