मुम्बई में तीज महोत्सव का भव्य कार्यक्रम करने वाली एकमात्र राजस्थानी सेवा संस्था

मुम्बई में तीज महोत्सव का भव्य कार्यक्रम करने वाली एकमात्र राजस्थानी सेवा संस्था

सवांददाता/ भायंदर

राजस्थानी सेवा संस्था भायंदर,द्वारा पिछले 10 वर्षो से तीज महोत्सव का आयोजन बड़े धूमधाम से किया जाता रहा है लेकिन वेश्विक महामारी के कारण गत वर्ष से यह कार्यक्रम का आयोजन नहीं हो पा रहा है। गत वर्ष संस्था द्वारा केवल संस्था की महिला सदस्यों व बच्चों की ऑनलाइन डांस प्रतियोगिता रखी गई थी लेकिन बड़े रूप में यह कार्यक्रम नहीं हो पाया था। पिछले 10 वर्षों से कार्यक्रम में हजारों की संख्या में समाज बंधुओं की शिरकत रहती है और माहौल पूरा राजस्थानीमय हो जाता है। तीज महोत्सव की शुरुआत शहर में करने का श्रेय राजस्थानी सेवा संस्था को ही जाता है। संस्था राजस्थानी सस्कृति के प्रचार प्रसार हेतु इस तरह के कार्यक्रमों का आयोजन करती रहती है व मीरा भायंदर के प्रवासियों को एक सूत्र में पिरोए रखने का हर संभव प्रयास करती रही है।

मेहंदी मांडणा,पारंपरिक झूले,राजस्थानी चटपटे व्यंजन,बिक्री व प्रदर्शनी एवम् सांस्कृतिक कार्यक्रम में गीत संगीत की अनूठी प्रस्तुति राजस्थान की मिटटी से जुड़े कलाकारों द्वारा दी जाती है जिसमें कलाकारो द्वारा राजस्थानी लोकगीतों से शमा बांध दिया जाता है जिसमें राजस्थानी घूमर का भी समावेश होता है। महोत्सव में संस्था सदस्यों के प्रतिभाशाली बच्चों का भी प्रशस्ति पत्र देकर सम्मान किया जाता है।

संस्था द्वारा हर वर्ष राजस्थान दिवस उत्सव भी राजस्थान दिवस पर बड़े धूमधाम से विशाल रूप में जैसल पार्क चौपाटी पर मनाया जाता है एवं आदिवाशी क्षेत्र में चिकित्सा शिविर का आयोजन और गणपति विसर्जन पर भक्तो के लिए चना चाट वितरण भी संस्था के कार्यक्रम में सम्मिलित है।

संस्था सरंक्षक सुनील पाटोदिया, उमरावसिंह ओस्तवाल, सुरेन्द्र सितानी के नेतृत्व में संस्था के सभी कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए अध्यक्ष नरेंद्र गुप्ता, महासचिव विकास केडिया, वित सचिव किशन काबरा, संगठन सचिव सुभाष सिंघानिया के अलावा सभी 150 परिवार के सदस्यों का संगठित प्रयास रहता है।

Share