पोषण पंचायत में राज्य महिला आयोग की सदस्य ने किया बच्चों का अन्नप्राशन

पोषण पंचायत में राज्य महिला आयोग की सदस्य ने किया बच्चों का अन्नप्राशन

-एत्मादपुर के तहसील सभागार में पोषण के प्रति किया जागरूक

-राज्य महिला आयोग की सदस्य रहीं मुख्य अतिथि

आगरा।राष्ट्रीय पोषण माह के अंतर्गत बुधवार को एत्मादपुर तहसील सभागार में पोषण पंचायत का आयोजन किया गया। इसमें राज्य महिला आयोग की सदस्य निर्मला दीक्षित मुख्य अतिथि रहीं। उन्होंने पांच बच्चों का अन्नप्राशन और पांच महिलाओं की गोद भराई की।

जिला कार्यक्रम अधिकारी साहब सिंह यादव ने बताया कि जनपद में सितंबर माह को राष्ट्रीय पोषण माह के रूप में मनाया जा रहा है। इसके तहत पोषण के प्रति जन जागरूकता के लिए विभिन्न कार्यक्रम किए जा रहे हैं। इसी क्रम में बुधवार को पोषण पंचायत का आयोजन किया गया। इसमें महिलाओं को पौष्टिक आहार,कुपोषण और विभिन्न बीमारियों के प्रति जागरूक किया गया। इस मौके पर राज्य महिला आयोग की सदस्य निर्मला दीक्षित द्वारा पांच बच्चों का अन्नप्राशन और पांच महिलाओं की गोद भराई की गई।

राज्य महिला आयोग की सदस्य और कार्यक्रम की मुख्य अतिथि निर्मला दीक्षित ने बताया कि सही पोषण मिलना विकास के लिए अति आवश्यक है। उन्होंने कहा कुपोषण को दूर करने की इस लड़ाई को जनआंदोलन बनाएं। सामुदायिक स्तर पर लोगों को कुपोषण के प्रति जागरूक करें और कुपोषण मुक्त भारत बनाने में सहयोग करें।डीपीओ ने बताया कि जनपद में विभिन्न स्थानों पर पोषण पंचायतों को आयोजन किया जा रहा है। जिसके माध्यम से महिलाओं को कुपोषण,एनीमिया,पोषक आहार और स्वच्छता आदि के प्रति जागरूक किया जा रहा है।डीपीओ ने बताया कि बच्चों व महिलाओं के पोषण स्तर में सुधार के लिए सरकारी स्कूलों,आवासीय स्कूलों, आंगनबाड़ी केंद्रों में अतिरिक्त भूमि पर पोषण वाटिका स्थापित की जा रही हैं।

इस बार राष्ट्रीय पोषण माह की टैगलाइन कुपोषण छोड़ पोषण की ओर,थामे क्षेत्रीय भोजन की ओर रखा गया है। पोषण माह में इस बार आंगनबाड़ी केंद्रों पर पोषण वाटिका एवं पौधरोपण किया जा रहा है। बच्चे,किशोरी एवं गर्भवती महिलाओं हेतु सुपोषण के लिए योगा एवं आयुष का महत्व बताया जा रहा है। स्थानीय खाद्य पदार्थ पर जन जागरुकता,प्रचार-प्रसार तथा अनुपूरक पोषाहार का वितरण किया जा रहा है और सैम/ मैम बच्चों का चिन्हांकन किया जा रहा है।

Share