आखिरी लीग मुकाबले में अफगानिस्तान के खिलाफ जीत के इरादे से उतरेगी टीम इंडिया

आखिरी लीग मुकाबले में अफगानिस्तान के खिलाफ जीत के इरादे से उतरेगी टीम इंडिया

कतर। भारतीय फुटबॉल टीम, 2022 वर्ल्ड कप क्वालिफायर में आज अपने आखिरी लीग मुकाबले में अफगानिस्तान के खिलाफ कतर के जसीम बिन हमाद स्टेडियम में उतरेगी। इस मैच में गोल मशीन सुनील छेत्री की निगाहें एक और गोल करके विश्व में सर्वाधिक गोल करने वाले फुटबॉलरों की सूची में शीर्ष 10 में शामिल होने पर टिकी होंगी। 2023 एशियन कप क्वालीफायर्स के ग्रुप-ई के अपने अंतिम मुकाबले में टीम इंडिया अफगानिस्तान के खिलाफ पूरे तीन अंक अर्जित करना चाहेगी। जानकारी के लिए बता दें कि टीम इंडिया ने पिछले मैच में बांग्लादेश को 2-0 से हराया था।

ड्रॉ के बाद भी टीम इंडिया कर लेगी क्वालीफाई

ओमान की अफगानिस्तान पर शुक्रवार को 2-1 से जीत के बाद भारत को अब एएफसी एशियाई कप क्वालिफायर्स के तीसरे दौर में पहुंचने के लिए इस मैच में केवल ड्रॉ की जरूरत है। इसके अलावा छेत्री यदि इस मैच में हैट्रिक बना देते हैं तो वह अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सर्वाधिक गोल करने वाले खिलाड़ियों की सूची में महान फुटबॉलर पेले की बराबरी कर लेंगे। सर्वाधिक गोल करने वाले खिलाड़ियों की सूची में शामिल होने के लिए उन्हे केवल एक गोल की जरूरत है,जिसे वह अफगानिस्तान के खिलाफ आसानी से हासिल कर सकते हैं।

गोल करने के मामले में मेस्सी से आगे हैं छेत्री

सुनील छेत्री की अगुवाई में भारत ने अपने पिछले मैच में बांग्लादेश को हराया था। इस मैच में छेत्री ने दो गोल किए थे। इसके बाद भारत के इस करिश्माई फुटबॉलर पर ही सभी की नजरें टिकी हैं, जो लियोनेल मेस्सी को पीछे छोड़कर सर्वाधिक गोल करने वाले सक्रिय फुटबॉलरों में दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। 36 वर्षीय छेत्री ने अब तक कुल 74 अंतर्राष्ट्रीय गोल किए हैं।

ड्रॉ होने पर भी टीम तीसरे स्थान पर रहेगी

भारतीय टीम यदि अगले मैच में हार टाल देती है तो वह ग्रुप में तीसरे स्थान पर रहकर अभियान का अंत करेगा। यह पिछली बार के पांचवें स्थान से बेहतर परिणाम होगा। भारत वर्ल्ड कप क्वालिफाइंग से पहले ही बाहर हो चुका है और अब उसकी निगाह अब साल 2023 में चीन में होने वाले एशियाई कप में जगह बनाने पर टिकी हैं। भारतीय टीम इस मैच में बढ़े आत्मविश्वास और जीत के प्रबल दावेदार के रूप में उतरेगी। बांग्लादेश के खिलाफ मिली जीत से इगोर स्टिमक की कोचिंग वाली टीम का मनोबल बढ़ा है। टीम इंडिया ने उस मैच में शुरू से लेकर आखिर तक दबदबा बनाए रखा था।

छेत्री-मनवीर और फर्नांडिस से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद

भारत को यदि अपने पिछले प्रदर्शन को दोहराना है तो अग्रिम पंक्ति में छेत्री और मनवीर सिंह तथा मध्यपंक्ति में ब्रैंडन फर्नांडिस को अच्छा खेल दिखाना होगा। टीम के कोच स्टिमक का फर्नांडिस पर बहुत भरोसा है, जिन्होंने खुद को देश के सर्वश्रेष्ठ प्लेमेकर के रूप में स्थापित किया है। भारत ने क्वालिफाइंग दौर में जो पांच गोल किए हैं, उनमें से तीन में उन्होंने मदद पहुंचाई है।

इसके अलावा फाॅर्म और पिछला रिकाॅर्ड दोनों भारत के पक्ष में हैं और वे जीत से कम पर संतुष्ट नहीं होंगे। जानकारी के लिए बता दें कि पिछला मैच इन दोनों टीमों के बीच गोलरहित छूटा था। यह मैच भारतीय समयानुसार शाम 7 बजकर 30 मिनट पर शुरू होगा।

भारतीय टीम का स्क्वॉड:

गोलकीपर: गुरप्रीत सिंह संधू, अमरिंदर सिंह, धीरज सिंह।

डिफेंडर: प्रीतम कोटल, राहुल भेके, नरेंद्र गहलोत, चिंगलेनसाना सिंह, संदेश झिंगन, आदिल खान, आकाश मिश्रा, सुभाशीष बोस।

मिडफील्डर: उदंता सिंह,ब्रैंडन फर्नांडीस,लिस्टन कोलाको,रॉलिन बोर्गेस,ग्लेन मार्टिन्स, अनिरुद्ध थापा,प्रोनॉय हलदर,सुरेश सिंह,अपुइया,अब्दुल सहल,यासिर एमडी, लल्लियांजुआला छंगटे,बिपिन सिंह, आशिक के।

फॉरवर्ड: मनवीर सिंह, सुनील छेत्री, ईशान पंडिता।

Share