कार्यस्थल पर भी कोरोना से बचाव का रखें ख्याल

कार्यस्थल पर भी कोरोना से बचाव का रखें ख्याल

-छोटी-छोटी बातों पर दें ध्यान

फिरोजाबाद। जनपद में कोरोना वायरस का संक्रमण एक बार फिर तेजी से बढ़ रहा है। ऐसे में जरूरत होने पर ही घर से बाहर निकलें। जिन लोगों को ऑफिस जाना पड़ रहा है, वह लोग भी कोरोना से बचाव का विशेष ध्यान रखें ताकि खुद के साथ-साथ घर के सदस्य भी कोरोना संक्रमण से मुक्त रह सकें।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. नीता कुलश्रेष्ठ ने बताया कि कोरोना वायरस का संक्रमण अब फिर तेजी से बढ़ रहा है। इससे बचाव के लिए मास्क पहनना, हाथों को साबुन-पानी से बार-बार साफ करते रहना जरूरी है। घर से बाहर आवश्यकता पड़ने पर ही निकलने जैसी आदतों को अपनाएं। उन्होंने बताया कि जिन लोगों को ऑफिस जाना पड़ता है, वह भी अपने कार्यस्थल पर कोरोना से बचाव का ध्यान रखें।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि ऑफिस जाएं तो घर से बना खाना साथ लेकर जाएं। बाहर का खाना न खाएं। घर का पानी भी ले जा सकते हैं। अपना खाना एकांत में खाएं, अपना खाना शेयर करने से बचें।
दफ्तर में साफ- सफाई बनी रहे इसका ध्यान रखें। वहां पहुंचते ही अपने हाथों को करीब 20 सेकेंड जरूर धोएं। दरवाजा को कोहनी की मदद से खोलें। डेस्क-टेबल, कुर्सी, टेलीफोन और कंप्यूटर की बोर्ड की सफाई नियमित तौर पर करवाते रहें।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि ऑफिस पहुंचने के बाद खांसी-जुकाम या बुखार हो तो तुरंत वहां से निकल जाएं। मुंह को बाजू से कवर करके ही खांसें या छीकें। जो कपड़ा प्रयोग कर रहे हैं उसे साफ करने के बाद इस्तेमाल करें। ऑफिस में काम करते वक्त मुंह पर मास्कक लगाकर रखें। जब आप अपने केबिन में हों या अपने साथियों से अलग हों तो ही मास्क उतारें।

तबियत खराब होने पर दफ्तर जाने से बचें
डॉ. नीता कुलश्रेष्ठ ने बताया कि यदि आपको बुखार हो तो दफ्तर न जाएं। जुकाम हो रहा हो या खांसी आ रही हो तो घर से न निकलें।

शारीरिक दूरी का रखें ध्यान
-राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के जिला सामुदायिक प्रक्रिया प्रबंधक रवि कुमार ने बताया कि कार्यस्थल पर किसी भी सहयोगी से न तो हाथ मिलाएं और न ही गले मिलें। सबसे कम से कम एक मीटर की दूरी बनाकर रखें। एक बार ऑफिस के अंदर जाने के बाद बार- बार अंदर-बाहर जाने से बचें। यदि कांफ्रेंस रूम मीटिंग हो तो शारीरिक दूरी रखें और कम से कम लोग हों।

घर आने पर खुद को साफ करें
घर वापस आने पर जूतों को साबुन के पानी से धोएं। जो भी सामान ऑफिस से वापस लाए हैं वो बाहर ही रखें या दरवाजे के पास एक तरफ रख दें। ऑफिस के बैग को सेनेटाइजर से साफ करें। हाथों और मुंह को अच्छे से धोएं। हो सके तो नहा लें। कपड़ों को सर्फ के पानी में डाल दें। उसके बाद ही परिवार के अन्य सदस्यों से मिलें।

Share