स्किन का रखना है ख्याल,तो जरूर अपनाएं ये खास औषधि

tulsi

ब्यूटी डेस्क। सर्दी के मौसम में लोग तुलसी का सेवन करना काफी पसंद करते हैं। खासतौर से, इसके औषधीय गुणों के कारण मौसमी बीमारियों से दूर रहने के लिए लोग तुलसी को चाय में डालकर पीते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि तुलसी आपकी स्किन के लिए भी किसी रामबाण से कम नहीं है। अगर आप इसे अपने ब्यूटी रिजीम में शामिल करती हैं तो इससे आपको कई तरह की सौंदर्य लाभ प्राप्त होता है। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में−

सुधारे स्किन की रंगत
अगर आप एक बेदाग और ग्लोइंग त्वचा चाहती हैं तो आपको तुलसी को अपना साथी बनाना चाहिए। दअरसल, इसमें एंटी−ऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो स्किन की गहराई में जाकर सभी टॉक्सिन को बाहर निकालते हैं। इसके लिए आप तुलसी के पत्तों को धोकर उन्हें पानी में उबालें। अब इस पानी को थोड़ा ठंडा होने दें। अब इसे एक आईस क्यूब टे में जमने के लिए रख दें। जब भी आपको इसे इस्तेमाल करना हो, एक आईस क्यूब लेकर उसे पतले से कपड़ें में लपेंटे और स्किन की मसाज करें। इससे आपको स्किन में फ्रेशनेस का अहसास होगा, साथ ही निखार भी आएगा। आप चाहें तो कुछ तुलसी के पत्ते लेकर उसका पेस्ट बना लें और हर दिन इस पेस्ट में कुछ पानी मिलाकर बतौर फेस वॉश इस्तेमाल करें।

ब्लैकहेड्स से छुटकारा
अगर आपको ब्लैकहेड्स की समस्या है तो तुलसी यकीनन आपके काफी काम आएगी। इसके लिए आप तुलसी का पत्ता लेकर उसकी उपरी सतह को हल्का गीला करें और उसे ब्लैकहेड्स के उपर रखकर पांच मिनट के लिए छोड़ दें। अंत में इसे निकालकर फेस वॉश कर लें।

दूर करें दाग−धब्बे
चेहरे पर दाग−धब्बे हों तो नेचुरल ब्यूटी कहीं छिप जाती है। अगर आप इन दाग−धब्बों से मुक्ति चाहती हैं तो तुलसी की मदद लें। इसके लिए आप तुलसी की कुछ पत्तियां लेकर उसे पीस लें। अब इसमें नींबू के रस की कुछ बूंदे मिक्स करें और चेहरे पर लगाएं। करीबन दस मिनट बाद चेहरा धो लें। अगर आप सप्ताह में दो बार भी ऐसा करती हैं तो आपको कुछ ही दिनों में फर्क नजर आने लगेगा।

स्किन को करें लाइटन
अगर आप अपनी स्किन के काम्प्लेक्शन को लाइट करना चाहती हैं तो तुलसी को पीसकर उसमें ऑलिव ऑयल और नींबू का रस डालकर मिक्स करें। अब आप इसे अपनी चेहरे पर लगाएं। आप चाहें तो तुलसी के पेस्ट की तुलसी का तेल भी इस्तेमाल कर सकती हैं।एजेंसी

more recommended stories