छात्रों ने बनाया सेंसर आधारित पोर्टेबल हैंड सैनिटाइजर

छात्रों ने बनाया सेंसर आधारित पोर्टेबल हैंड सैनिटाइजर

गुजरात।कोरोना महामारी के दौरान देश के कई युवा नए-नए नवाचार कर रहे हैं। ऐसा ही एक नवाचार किया है गुजरात के सरदार पटेल विश्वविद्यालय के कुछ छात्रों ने। कोरोना महामारी से बचने का सबसे कारगर तरीका है कोविड प्रोटोकॉल का पालन करना,बार-बार हाथों को धोना,अपने मुंह को और नाक को ढक कर रखना और साथ ही साथ सैनिटाइजर का प्रयोग करना। दरअसल,गुजरात के इन छात्रों ने इसी कड़ी में एक नवाचार किया है। उन्होंने एक ऐसा सैनिटाइजर तैयार किया है जो कि पोर्टेबल है और काफी सस्ता व उपयुक्त है।

इस हैंड सैनिटाइजर की कीमत मात्र 300 रुपए

कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रकोप के बीच वल्लभ विद्या नगर स्थित सरदार पटेल विश्वविद्यालय में इलेक्ट्रॉनिक विभाग में पढ़ने वाले छात्रों ने एक उपयोगी हैंड सैनेटाइजर विकसित किया है। सेंसर आधारित मोबाइल बैटरी द्वारा संचालित इस हैंड सैनेटाइजर मशीन को केवल 300 रुपए की मामूली लागत पर खरीदा जा सकता है। इसे हर जगह आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है।

घर की ही चीजों को इस्तेमाल कर बनाया हैंड सैनेटाइजर
छात्रा चांदनी सरगरा बताती हैं कि हमने इस हैंड सैनेटाइजर को बनाने के लिए घर की ही चीजों को इस्तेमाल में लिया है जैसे कि टिफिन की डिब्बी और जार। इनकी मदद से हमने ऑटोमेटिक हैंड सैनिटाइजर डिस्पेंसर बनाया है। इस सैनिटाइजर को एक दिन में चार्ज करने के बाद कम से कम दो से तीन दिन तक इस्तेमाल में लिया जा सकता है।

बिजली से चलने वाले हैंड सैनिटाइजर का विकल्प बनेगा ये सैनिटाइजर

छात्र मोनार्थ पटेल कहते हैं बाजार में मिलने वाला सैनिटाइजर लगभग 1,500 से 2,000 रुपए तक में मिलता है। ये सैनेटाइजर ज्यादातर दीवार पर टंगे रहते हैं और प्लगइन रहते हैं। दरअसल, उन सैनेटाइजर मशीन को कंटिन्यू पावर सप्लाई की जरूरत होती है। हमने ट्राई किया कि हम इसे रिचार्जेबल बना सकें और छोटा आकार देकर इसे पोर्टेबल बना सकें। जो मध्यम वर्गीय जनता है उनको ध्यान में रखते हुए यह सस्ता सैनिटाइजर बनाया है। सरदार पटेल विश्वविद्यालय के सी. सी. पटेल लोक विज्ञान केंद्र में इस उपकरण को प्रोफेसर विभा के मार्गदर्शन में बनाया गया है। सरदार पटेल विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ.सिरीश कुलकर्णी ने इस छोटी,लेकिन उपयोगी खोज की सराहना की है।

यह सैनिटाइजर यंत्र कितना उपयोगी

यह सैनिटाइजर यंत्र कोरोना महामारी जैसी बीमारी के दौरान बार-बार हाथ साफ करने के लिहाज से काफी उपयोगी है। यह सेंसर आधारित हैंड सैनिटाइजर एक प्लास्टिक जार से बनाया गया है,जिसे मोबाइल बेट्री,चार्जिंग केबल और सेंसर के साथ घंटों तक इस्तेमाल किया जा सकता है। घर,कार्यालय और स्कूल व अन्य छोटे,बड़े स्थानों पर इसे आसानी से लाया व ले जाया जा सकता है। इसका उपयोग रिक्शे में,गाड़ियों में और ट्रक में यात्रा करते समय भी किया जा सकता है।

Share