प्रदेशफिरोजाबाद

समीक्षा बैठक में डीएम ने कार्य में लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों से स्पष्टीकरण मांगा

फिरोजाबाद। मुख्यमंत्री के विकास प्राथमिकता कार्यक्रमों की समीक्षा बैठक में शनिवार को जिलाधिकारी ने खराब प्रगति व कार्य में लापरवाह अधिकारियों अधिशाषी अभियंता जल निगम,उप निदेशक कृषि,एआरओ पूर्ति विभाग,वीडीओ मदनपुर से स्पष्टीकरण मांगा।
जिलाधिकारी चन्द्र विजय सिंह ने शनिवार को समीक्षा बैठक में सभी विभागों की एक-एक कर विकास कार्यों की समीक्षा की एवं अद्यतन प्रगति से यथा स्थिति को जाना। बैठक के दौरान उन्होंने किसान सम्मान निधि में भुगतान में देरी होने के कारण उपनिदेशक कृषि को स्पष्टीेकरण देने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि फसल बीमा का लाभ अवश्य दिलाया जाए। समस्त खण्ड विकास अधिकारी निराश्रित गौवंश को गौशालाओं में भिजवाएं तथा मुख्यमंत्री निराश्रित पशु सहभागिता कार्यक्रम के लाभार्थियों को भुगतान समय से करेंं। जो पशु बाहर घुम रहें है उन्हें अभियान चलाकर गौशाला भिजवाएं। उन्होंने अपर मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिये कि वह संचारी रोगों से बचाव एवं रोकथाम पर विशेष ध्यान रखें तथा मलेरिया,वायरल बुखार आदि मौसम जनित बीमारियों के रोगियों का ईलाज समय से मुहैया कराए। डीएम ने ग्रामीण पेयजल योजना के कार्यों को समय से पूर्ण न कराये जाने एवं ग्राम पंचायतों के निवासियों के घर के बाहर रेस्टो फीटिंग के माध्यम से घर के बाहर टोंटी लगाए जाने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए अधिशाषी अभियंता जल निगम को ग्रामीणों के घर के अंदर तक पानी पहुचाएं जाने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि सभी खण्ड विकास अधिकारी इस कार्य पर नजर रखें तथा इसकी जांच रिपोर्ट अगले सप्ताह तक उपलब्ध कराऐं। उन्होंने पूर्ति अधिकारी को नगर एवं देहात क्षेत्र की निरस्त राशन दुकानों को औपचारिकताएं पूर्ण कराकर पात्र लाभार्थी को आवंटित कराए जाने के निर्देश दिए।जिलाधिकारी ने मिशन कायाकल्प के तहत प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों में दिव्यांग शौचालय निर्माण कार्य में शिथिलता बरते जाने पर कड़ी नाराजगी जाहिर करते हुए 20 मार्च तक निर्धारित लक्ष्य की पूर्ति करने के निर्देश दिए। उन्होंने जिला कार्यक्रम अधिकारी को कुपोषित बच्चों के स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान रखने एवं एनिमिया ग्रसित किशोरियों को आयरन की टेबलेट वितरित कराए जाने के निर्देश दिए।

बैठक के दौरान मुख्य विकास अधिकारी चर्चित गौड़ ने डीसी मनरेगा को निर्देशित करते हुए कहा कि मनरेगा के माध्यम से तालाबों की खुदाई और नदियों की सफाई कार्य को प्राथमिकता पर पूर्ण कराए जाए। पूर्व में सिरसा और सेंगर नदी के सफाई कार्य पूर्ण हो जाने के बाद वहां पर जलकुम्भी आदि की सफाई न होने के कारण पानी का प्रवाह कम हो गया है। सभी खण्ड विकास अधिकारी अपने-अपने क्षेत्रांतर्गत ग्राम सचिवों के माध्यम से सर्वे कराकर इस कार्य को प्राथमिकता पर पूर्ण कराएं।

जिलाधिकारी द्वारा लोक निर्माण विभाग,समाज कल्याण विभाग,मुख्यमंत्री आवास योजना,कन्या सुमंगला योजना,उद्यान विभाग,पेंशन योजना,सेतु निगम आदि विभागों की गहन समीक्षा की गयी। आवश्यक कार्यवाही हेतु सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश प्रदान किए।
बैठक के दौरान जिला विकास अधिकारी राजेश कुरील,अपर नगर आयुक्त शिव सिंह,जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी एके दीक्षित,जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी अनुपम राय,जिला विद्यालय निरीक्षक बालमुकुन्द, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा.विनोद सहित जिला स्तरीय अधिकारी एवं कार्यदायी संस्थाओं के अधिशाषी अभियंता आदि उपस्थित रहें।

Related Articles

Back to top button