बकाया चलान वसूलने के लिए ट्रैफ़िक विभाग की विशेष मोहिम

बकाया चलान वसूलने के लिए ट्रैफ़िक विभाग की विशेष मोहिम

पंकज दुबे/मीरा-भायंदर । विगत मंगलवार को मीरा-भायंदर के काशीमीरा ट्रैफ़िक विभाग द्वारा बकाया जुर्माना (चलान ) वसूलने के लिए शिवार गार्डेन के पास एक विशेष मोहिम चलाई गयी, जहाँ ट्रैफ़िक पुलिस ने बिना हेलमेट, लाइसेन्स, इन्शुरन्स आदि ना होने पर सभी चालकों पर कार्यवाही करते हुए चलान काटे।

नए मोटर व्हीकल एक्ट के लागू होने के बाद ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करते पाए जाने पर ट्रैफ़िक विभाग द्वारा जुर्माना वसूला जाता है, कई लोगों के वाहन का ई-चालान हो चुका होता है लेकिन उन्हें इसके बारे में पता नहीं चलता। पर ट्रैफ़िक विभाग उनके रजिस्टर्ड पते पर वाहन के ई-चालान काटे जाने की जानकारी देता है, साथ ही जुर्माना भरने के लिए समय भी दिया जाता है, पर अगर चालान तय तारीख के भीतर जमा नहीं किया तब आपको दोषी माना जाएगा और कोर्ट का समन आएगा। कोर्ट में आपको कानून तोड़ने का दोषी माना जाएगा जिसपर आपको अपना जवाब देना होगा।

मीरा-भायंदर में ट्रैफ़िक विभाग के पास लगभग 4 करोड़ का जुर्माना बकाया है, जो उन्हें वसूल करने है, अदालतों में लंबित मामलों के बोझ को कम करने के लिए गठित राष्ट्रीय लोक अदालत हर 25 सेप्टेम्बर को इन ऐसे मामलों की चर्चा करती है। मी.भ.व.वी के आयुक्त सदानंद दाते ने ज़िला सत्र न्यायालय के न्यायाधीश से चर्चा कर काशीमीरा ट्रैफ़िक विभाग को आदेश दिया है की, 1 अप्रैल 24 सेप्टेम्बर तक के सभी मामलों को सुलझाकर चलान वसूला जाए ।

ट्रैफ़िक विभाग ने अब तक 4000 वाहनो पर कार्यवाही कर अब तक लगभग 10 लाख की वसूली कर ली है। सहायक पुलिस निरीक्षक मंगेश कड ने कहा की इस विशेष मोहिम के अंतर्गत जो लोग कोर्ट नहीं जाना चाहते वो लोग अपना बकाया चलान भरदे।

Share