सेवा भारती ने किया निशुल्क आइसोलेशन वार्ड का शुभारंभ

सेवा भारती ने किया निशुल्क आइसोलेशन वार्ड का शुभारंभ

कोरोना संक्रमित मरीजों को मिलेगा उपचार,20 ऑक्सीजन बेड की रहेगी व्यवस्था

फिरोजाबाद। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अनुषांगिक संगठन सेवा भारती ने शहर के जलेसर रोड स्थित बच्चू बाबा सरस्वती विद्या मंदिर में निशुल्क आइसोलेशन सेंटर की शुरुआत की है। शनिवार को जिले की मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर नीता कुलश्रेष्ठ ने श्री स्वामी बच्चू बाबा सरस्वती विद्या मंदिर में निःशुल्क आइसोलेशन वार्ड के उद्घाटन अवसर पर कहा कि इस तरह के सामाजिक कार्यों से सेवा भारती के स्वयंसेवक समाज को सकारात्मक सोच देने का कार्य कर रहे हैं। संकट की इस घड़ी में हम सभी को चाहिए कि हम कोराना की लड़ाई में भरपूर सहयोग करें। संघ के चंद्रनगर विभाग प्रचारक धर्मेंद्र भारत के नेतृत्व में कोविड आइसोलेशन वार्ड एल-1 का उद्घाटन कोरोना गाइडलाइन को रखते हुए किया गया।

आइसोलेशन वार्ड का उद्घाटन जिले की मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ.नीता कुलश्रेष्ठ ने दीप प्रज्वलित कर किया।उद्घाटन सत्र को वर्चुअल माध्यम से संबोधित करते हुए क्षेत्र प्रचारक पश्चिमी उत्तर प्रदेश महेंद्र ने कहा कि संघ द्वारा अलग-अलग शहरों में इस प्रकार के आइसोलेशन वार्ड खोले जा रहे हैं। जिसका एकमात्र उद्देश्य मानव सेवा और समाज को संगठित रखना है। उन्होंने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर बहुत घातक है और लोगों में इसके प्रति भय व्याप्त है। संघ द्वारा खोले जा रहे आइसोलेशन वार्ड का मुख्य उद्देश्य सकारात्मक वातावरण प्रदान करना और संक्रमित रोगियों को बेहतर उपचार प्रदान करता है।

उन्होंने सेवा विभाग द्वारा किए जा रहे इस कार्य में लगे सभी स्वयंसेवकों से भी पूरी एहतियात बरतने की बात कही। उन्होंने कहा कि मौजूदा हालात में कोरोना वैक्सीन ही एक कवच के रूप में उपस्थित है।इसलिए हम सभी स्वयंसेवकों को वैक्सीन शीघ्र ही लगवा लेनी चाहिए। स्वयंसेवकों से उन्होंने संतुलित भोजन और दिनचर्या पर विशेष ध्यान रखने की बात कही। सह विभाग कार्यवाह बृजेश ने बताया कि इस आइसोलेशन वार्ड में कुल बेडों की संख्या 20 रखी गई है। तथा 20 मरीजों के लिए ऑक्सीजन की व्यवस्था भी है।

उन्होंने बताया की आइसोलेशन वार्ड में 10 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर है।जिनके द्वारा नेचुरल ऑक्सीजन को प्रचुर मात्रा में परिवर्तित कर मरीजों को दिया जाएगा। एक ऑक्सीजन कंसंट्रेटर के माध्यम से 2 मरीजों को बहुत आसानी से ऑक्सीजन उपलब्ध कराई जा सकती है। आइसोलेशन वार्ड का क्षेत्रफल और बेडों की संख्या आवश्यकता के अनुसार बढ़ाई जा सकती है। उन्होंने कहा कि आइसोलेशन वार्ड में कोरोना संक्रमण के लेवल-वन के मरीजों का उपचार कर उन्हें मेडिकल सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी।

कार्यक्रम का संचालन महानगर कार्यवाह गौरव ने किया।इस अवसर पर मुख्य रूप से महानगर संघ चालक डॉ.रमाशंकर सिंह,महानगर सह संघ चालक प्रदीप,अमर सिंह,सुधीर,महानगर सह कार्यवाह सौरभ,महानगर प्रचार प्रमुख ललित मोहन सक्सैना सहित गूगल मीट के जरिए अन्य सैकड़ों स्वयंसेवक मौजूद थे।

 

Share