जनपद में 22 अप्रैल से 19 जून तक लागू रहेगी धारा 144  

जनपद में 22 अप्रैल से 19 जून तक लागू रहेगी धारा 144  

फिरोजाबाद। डीएम चंद्र विजय सिंह ने कोरोना महामारी,पंचायत चुनाव,मतगणना,जयंती तथा ईद आदि के दृष्टिगत जनपद की शांति एवं कानून व्यवस्था बनाए रखने हेतु जनपद में 22 अप्रैल से 19 जून तक धारा 144 लागू कर दी हैं।

डीएम ने बताया कि धारा 144 के प्रावधानों का उल्लंघन करने वालें को भारतीय दण्ड संहिता की धारा 188 के अन्तर्गत दण्डित किया जायेगा।  प्रत्येक व्यक्ति अपने स्मार्ट मोबाइल फोन में आरोग्य सेतु एप्प डाउनलोड करके रखेगा जिसके बिना किसी भी संचरण की अनुमति नहीं प्रदान की जाएगी। प्रत्येक व्यक्ति द्वारा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन अनिवार्य रूप से किया जाएगा। कोरोना वायरस महामारी के सम्बन्ध में भ्रामक प्रचार व अफवाहों से दूर रहेंगे।
ड्यूटी पर लगे राजकीय कर्मचारियों के अतिरिक्त कोई भी व्यक्ति घातक हथियार,आग्नेयास़्त्र,लाठी डंडा जिनका प्रयोग किसी भी सार्वजनिक स्थान पर विचरण नहीं करेगा और न ही किसी सार्वजनिक सम्पत्ति को हानि पहुंचायेगा अथवा इसके लिये प्रेरित करेगा। सार्वजनिक स्थल पर मादक पदार्थ का सेवन भी प्रबंधित होगा। जनपद की सीमांतर्गत बिना सक्षम अधिकारी के पूर्व अनुमति के कोई सभा व अनशन अथवा जुलूस का आयोजन नही करेंगें। कोई व्यक्ति किसी प्रकार की अफवाह नहीं फैलाएगा और नहीं अपनी वाणी/भाषण अथवा हस्तलिखित व्हाट्सएप एवं फेसबुक आदि के माध्यम से ऐसी कोई सूचना प्रसारित नहीं करेगा जिससे पारंपरिक एवं अन्य सांप्रदायिक भावनायें आहत होती हों।
कोई भी व्यक्ति या व्यक्तियों का समूह सक्षम अधिकारी की पूर्व अनुमति प्राप्त किए बिना किसी ध्वनि विस्तारक यंत्र का प्रयोग नहीं करेगा और न कोई धरना प्रदर्शन,हड़ताल, रैली अथवा आंदोलन आदि नहीं करेगा। तथा किसी प्रकार की सार्वजनिक संपत्ति अथवा सरकारी संपत्ति को हानि नहीं पहुंचाएगा और नहीं किसी अन्य को प्रेरित करेगा। और परंपरागत रूप से मनाये जाने वाले धार्मिक पर्वों के संबंध में किसी प्रकार की नई परंपरा की शुरुआत नहीं करेगा और नहीं ऐसा कोई कार्य करेगा जिससे पर्व की पवित्रता व शांति व्यवस्था पर प्रतिकूल प्रभाव पड़े।
Share