सबसे कम उम्र की प्रधानमंत्री बनीं सना मरीन,रच दिया इतिहास

Sana Marine

फिनलैंड । सोशल डेमोक्रेट पार्टी(Social Democratic Party) की 34 वर्षीय सना मरीन(Sanna Marin) प्रधानमंत्री चुनी गई हैं. इसके साथ ही उन्होंने देश के इतिहास में सबसे युवा प्रधानमंत्री बनने का रिकॉर्ड हासिल कर लिया है. खास बात यह है कि वह दुनिया की सबसे युवा राष्ट्र अध्यक्ष भी बन गई हैं।

34 साल की सना देश की पूर्व परिवहन मंत्री रह चुकी हैं. सना ने निवर्तमान नेता एंटी रिने की जगह ली है. दरअसल, रिने ने डाक हड़ताल से निपटने के तरीकों को लेकर पार्टी का विश्वास खो दिया था, इसके बाद उन्हें प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देना पड़ा और सना को उनकी पार्टी ने प्रधानमंत्री पद के लिए चुना।

रविवार को मतदान में सना को चुना गया. बता दें कि सना फिनलैंड के इतिहास की तीसरी महिला प्रधानमंत्री हैं. इसी साल अप्रैल में आम चुनाव हुए थे. जिसमें सोशल डेमोक्रेट पार्टी देश की सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी थी. तब रिने को उनकी पार्टी ने प्रधानमंत्री पद के लिए चुना था. लेकिन अब सना देश की पीएम बन चुकी हैं।

देश की युवा प्रधानमंत्री बनने के बाद सना मरीन ने कहा कि उन्हें फिर से जनता का विश्वास बहाल करने के लिए काम करना होगा. अपनी छोटी उम्र को लेकर उन्होंने कहा कि उन्होंने कभी अपनी उम्र या महिला होने के बारे में नहीं सोचा. हमने मतदाताओं का विश्वास जीता। एजेंसी

more recommended stories