स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए रूट डायवर्ट,जारी की एडवाइजरी

 स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए रूट डायवर्ट,जारी की एडवाइजरी

नई दिल्ली। दिल्ली में स्वतंत्रता दिवस को लेकर तैयारियां तेज हो गई हैं। कोरोना संक्रमण के बीच इस बार 13 व 15 अगस्त के कार्यक्रम को लेकर दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने एक एडवाइजरी जारी की है। इसके तहत लाल किले पर होने वाले कार्यक्रम को लेकर ट्रैफिक व्यवस्था में बदलाव किया गया है।
जॉइंट सीपी संजय कुमार ने बताया कि स्वतंत्रता दिवस के दिन लाल किले के आसपास के मार्गों को सुबह चार से 10 बजे तक सामान्य ट्रैफिक के लिए बंद रखा जाएगा। इस दौरान प्रतिबंधित मार्गों पर सिर्फ आमंत्रित लोगों के वाहनों को ही जाने की अनुमति होगी। साथ ही 13 अगस्त को फुल ड्रेस रिहर्सल कार्यक्रम के दौरान भी इसी तरह की ट्रैफिक व्यवस्था लागू रहेगी।
13 और 15 अगस्त तक रहेंगे रूट डायवर्ट
वाहन चालकों की सुविधा के लिए जगह-जगह ट्रैफिक पुलिस द्वारा दिशा सूचक भी लगाए जा रहे हैं। वहीं, परिवर्तित मार्गों पर वाहन चालकों को जानकारी देने के लिए ट्रैफिक पुलिसकर्मी भी मौजूद रहेंगे।असुविधा से बचने के लिए बिना पार्किंग लेवल वाले वाहनों को प्रतिबंधित मार्गों पर नहीं जाना चाहिए। उन्होंने यह भी बताया कि असुविधा से बचने के लिए लोग 13 और 15 अगस्त के दिन किन रास्तों का इस्तेमाल करें।
असुविधा से बचने के लिए इन रास्तों का करें प्रयोग
एडवाइजरी के मुताबिक, वाहन चालक उत्तरी से दक्षिणी दिल्ली जाने के लिए अरबिंदो मार्ग, सफदरजंग रोड, मदर टेरेसा क्रीसेंट, पार्क स्ट्रीट, मंदिर मार्ग, पंचकुइयां रोड, रानी झांसी रोड और मिंटो रोड पर यातायात को डायवर्ट किया जाएगा। जबकि कनॉट प्लेस जाने के लिए मिंटो रोड, भवभूति मार्ग, अजमेरी गेट, श्रद्धानंद मार्ग, लाहौरी गेट चौक, नया बाजार, पीली कोठी,श्यामा प्रसाद मुखर्जी मार्ग का इस्तेमाल करें।वहीं, निजामुद्दीन पुल जाने के लिए पुश्ता रोड,जीटी रोड, युधिष्ठिर सेतु व आइएसबीटी होकर जाएं।
इन रास्तों पर जानें से बचें
-सी-हेक्सागन इंडिया गेट कॉपरनिकस मार्ग मंडी हाउस सिकंद्रा रोड तिलक मार्ग मथुरा रोड बहादुर शाह जफर मार्ग सुभाष मार्ग जवाहर लाल नेहरू मार्ग निजीमुद्दीन ब्रिज आईएसबीटी ब्रिज के बीच रिंग रोड।
ये रास्ते बंद रहेंगे
नेताजी सुभाष मार्ग दिल्ली गेट से छत्ता रेल चौक तक, लोथियान रोड गोल डाकखाने से छत्ता रेल चौक तक,एसपी मुखर्जी मार्ग एचसी सेन मार्ग से यमुना बाजार चौक चांदनी चौक रोड फव्वारा चौक से लाल किला तक, निषादराज मार्ग रिंग रोड से नेताजी सुभाष मार्ग तक, एस्पलांड रोड लिंक रोड से नेताजी सुभाष मार्ग तक,रिंग रोड राजघाट से आइएसबीटी कश्मीरी गेट तक, बाहरी रिंग रोड आइएसबीटी कश्मीरी गेट से इंद्रप्रस्थ फ्लाईओवर अथवा सलीमगढ़ बाईपास तक।
भारी वाहन रहेंगे प्रतिबंधित
निजामुद्दीन पुल,वजीराबाद पुल से गुजरने वाले भारी वाहन, महाराणा प्रताप अंतरराज्यीय बस अड्डा कश्मीरी गेट और सराय काले खां बस अड्डे पर अंतरराज्यीय बसों का प्रवेश वर्जित रहेगा। साथ ही लोकल बसों और डीटीसी बसों का प्रवेश भी रिंग रोड, आइएसबीटी और एनएच-9 से निजामुद्दीन खत्ता तक बंद रहेगा।गौरतलब हो कि 15 अगस्त के दिन स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान कोई गड़बड़ी नहीं हो, इसके लिए दिल्ली पुलिस ने सुरक्षा के इंतजाम अभी से सख्त कर दिया है। दिल्ली से लगी हरियाणा और यूपी की सीमाओं पर चेकिंग शुरू कर दी गई है।
Share