रॉल्स-रॉयस लाई 6.9 करोड़ रुपये की Ghost,क्यों है इतनी महंगी जानिए

नई दिल्ली। लग्जरी कार बनाने वाली ब्रिटेन की कंपनी रॉल्स-रॉयस ने सेकंड जेनरेशन Ghost कार लॉन्च की है। रॉल्स रॉयल की यह सेडान साल 2021 से भारत में उपलब्ध होगी और इसकी शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 6.95 करोड़ रुपये है। रॉल्स-रॉयस की इस सेडान कार को करीब 11 साल पहले शोकेस किया गया था। यह कार कई धांसू फीचर्स के साथ आई है। तो आइए जानते हैं इसके डीटेल…

कंपनी का कहना है कि सेकंड जेनरेशन Ghost अब तक की सबसे टेक्नॉजिकली एडवांस्ड रॉल्स-रॉयस है और इसे 116 साल की हिस्ट्री को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है। सेकंड-जेनरेशन Ghost रिजिड एल्युमीनियम रॉल्स-रॉयस सुपरफ्रेम आर्किटेक्चर पर बनी है और ऑल-वील्स ड्राइव, ऑल-वील्स स्टीयरिंग में आती है।

नई रॉल्स-रॉयस में वर्ल्ड फर्स्ट Planar सस्पेंशन सिस्टम दिया गया है। इस सेडान कार के फ्रंट में नए लेजर हेडलैंप्स दिए गए हैं, जिनकी मदद से आप 600 मीटर की दूरी तक देख सकते हैं। कार में सी-शेप वाले DRL दिए गए हैं। नए और ज्यादा एग्रेसिव बंपर में एयर इनटेक है जो कि पूरे फ्रंट साइड में फैला हुआ है।

रॉल्स-रॉयस की Ghost पहले से लंबी हो गई है। इस सेडान की लंबाई 89mm, जबकि इसकी चौड़ाई 30mm और ऊंचाई 21mm बढ़ गई है। हालांकि, इसके वीलबेस में कोई बदलाव नहीं किया गया है। कार में सेल्फ-क्लोजिंग डोर्स दिए गए हैं और ये खुद से खुल जाते हैं।

रॉल्स-रॉयस Ghost में 6.75 लीटर ट्विन-टर्बो V12 इंजन दिया गया है, जो कि 571PS का पावर और 850Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। इंजन सभी वील्स को पावर भेजता है, इससे Ghost को 4.8 सेकंड्स में 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार हासिल करने में मदद मिलती है। इसकी इलेक्ट्रॉनिकली लिमिटेड टॉप स्पीड 250 km प्रति घंटे है।

रॉल्स रॉयस की इस सेडान में क्लाइमेट कंट्रोल के साथ माइक्रो एनवायरमेंटल प्यूरीफिकेशन सिस्टम दिया गया है। कार में Bose के 1,300 वॉट 18 स्पीकर दिए गए हैं। कार में रियर-सीट एंटरटेनमेंट स्क्रीन्स भी दी गई है। इसके अलावा, इसमें हेड-अप डिस्प्ले, 360 डिग्री कैमरा, एडॉप्टिव क्रूज कंट्रोल, वाइल्ड लाइफ और पेडेस्ट्रियन वॉर्निंग सिस्टम दिया गया है। एजेंसी