हमेशा के लिए दूर करें रूखी डैंड्रफ की समस्या, इन घरेलू नुस्खों को अपनाकर

लाइफ़स्टाइल डेस्क। वैसे तो बालों में डैंड्रफ की समस्या बहुत ही आम होती गयी हैं। जब सिर की त्वचा को सही पोषण नहीं मिल पाता है तो बाल बेजान और रूखे होने लगती है और धीरे-धीरे सिर की त्वचा डेड हो जाती है। जिसके कारण सिर और बालों पर सफेद रंग की पपड़ी नजर आने लगती है।

जिस तरह चेहरे की डेड स्किन को निकालने के लिए स्क्रबिंग, क्लेंजिंग और मॉइश्चराइजिंग करने की आवश्यकता होती है उसी तरह बालों की क्लीनिंग और स्क्रबिंग भी ड्रैंडफ की समस्या को दूर करना भी जरूरी होता हैं।

इन घरेलू नुस्खों से दूर करें रूखी डैंड्रफ की समस्या
1.एक टीस्पून गर्म कैस्टर ऑयल में एक टीस्पून कोकोनट ऑयल, एक टीस्पून तिल का तेल और दो-तीन बूंद सेडर वुड ऑयल मिलाकर पैक बनाएं। इसे सिर व बालों में लगाएं। आधे घंटे बाद शैंपू कर लें। सर्दियों में ऐसा सप्ताह में दो बार और गर्मियों में कम से कम एक बार जरूर करें।

2.दो टेबलस्पून दही में आधा नींबू का रस और दो बूंद सेडर वुड ऑयल मिलाएं। फिर दो टीस्पून काली मूंग को पीसकर दही में मिलाकर सिर पर लगाएं। दस मिनट बाद हर्बल शैंपू से बालों को धो लें। ऐसा सप्ताह में कम से कम एक बार जरूर करें। ये उपाय अपनाने के बावजूद डैंड्रफ न जाए तो डॉक्टर की सलाह जरूर लें। यह फंगल इंफेक्शन के कारण भी होता है।

3.एक टेबलस्पून जोजोबा ऑयल, एक टेबलस्पून कैस्टर ऑयल, एक टेबलस्पून सोया वेजीटेबल ऑयल में एक तेजपत्ता डालकर कुछ देर तक धीमी आंच पर उबालें। फिर इसे छानकर इसमें दो बूंद सैंडलवुड ऑयल और दो बूंद लैवेंडर ऑयल मिलाएं। इसे रोजाना रात में सोने से पहले सिर पर लगाकर मालिश करें। अगले दिन सुबह शैंपू करें।

4.एक गिलास पानी में एक तेजपत्ता डालकर थोड़ी देर तक उबालें। फिर इसे छानकर इसमें दो बूंद लैवेंडर ऑयल व दो बूंद नींबू का रस मिलाकर प्रतिदिन इससे सिर की मालिश करें। दूसरे दिन सुबह शैंपू करें।

5.आमंड ऑयल में गुलाबजल मिलाकर सिर की त्वचा पर लगाएं। इसे सिर की त्वचा पर अच्छी तरह मलें। करीब आधे घंटे बाद धो लें।

6.आमंड ऑयल से सिर की मालिश करने के बाद बालों को स्टीम दें।

डाइट पर भी दें ध्यान
एनिमल फैट का कम से कम इस्तेमाल करें। पॉली अनसैचुरेटेड वेजीटेबल ऑयल का प्रयोग करें। नट्स, चॉकलेट, तली हुई चीजें और आयोडाइज्ड सॉल्ट से परहेज करें। अपने आहार में हरी सब्जियों, दूध और विटामिन ए, ई और बी कॉम्प्लेक्स युक्त चीजों को अवश्य शामिल करें। एजेंसी