अगले 3 दिन तक दिल्ली-एनसीआर में नहीं मिलेगी उमस भरी गर्मी से राहत

 अगले 3 दिन तक दिल्ली-एनसीआर में नहीं मिलेगी उमस भरी गर्मी से राहत

दिल्ली। दिल्ली और एनसीआर के लोगों को अभी कुछ दिन उमस और गर्मी का सामना करना पड़ सकता है। मौसम विभाग के मुताबिक 7 जुलाई को मानसून आने की संभावना है। गर्मी से राहत उसके बाद ही संभव है।

7 जुलाई तक मानसून आने के आसार

दिल्ली एनसीआर में अगले तीन दिन तक गर्मी से राहत नहीं मिलेगी लेकिन हल्की बारिश के आसार बने रहेंगे। मौसम विभाग के मुताबिक पांच से सात जुलाई के बीच अधिकतम तापमान 40 से 41 डिग्री सेल्सियस तक रहेगा। 7 जुलाई तक मानसून आने के आसार हैं। अभी बीते दिन जो बारिश हुई है वह मानसून की बारिश नहीं थी।

8 जुलाई के बाद घटेगा तापमा

मौसम विभाग ने बताया है कि अगले तीन दिन दिल्ली में 30 से 40 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से हवा चलेगी और कहीं-कहीं छिटपुट बारिश के भी अनुमान हैं। मौसम विभाग का अनुमान है कि 8 जुलाई के बाद तापमान घटेगा। 8 जुलाई को अधिकतम तापमान 39 डिग्री तक रहने की उम्मीद है। 9 जुलाई तक यह घटकर 37 डिग्री और 10 जुलाई को अधिकतम तापमान 36 डिग्री तक रहने की संभावना है। इस बीच न्यूनतम तापमान 28 से 26 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। बीच-बीच में तेज हवा के साथ बौछारें भी पड़ सकती हैं।

रविवार को वायु का गुणवत्ता सूचकांक रहा 140 पर

दिल्ली में रविवार को अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं वायु का गुणवत्ता सूचकांक 140 पर रहा। जानकारों के मुताबिक जलवायु परिवर्तन में पिछले एक दशक में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, जिसने मौसम के मिजाज को और अधिक अप्रत्याशित बना दिया है, बावजूद इसके कि बेहतरीन तकनीकें मौजूद हैं। इस गर्मी में जून के अंत और जुलाई की शुरुआत में हीट वेव के दिन देखे गए जो असामान्य हैं।

 

 

Share