टीबी से ग्रसित 18 साल तक के 30 बच्चों मरीजों को प्रदान किया राशन

टीबी से ग्रसित 18 साल तक के 30 बच्चों मरीजों को प्रदान किया राशन

-जिला क्षय रोग केंद्र में सर्व कल्याण जन कल्याण चैरिटेबल ट्रस्ट के सहयोग से दिया गया राशन
-टीबी के प्रति लोगों को किया गया जागरूक

आगरा।टीबी यानि क्षय रोग से ग्रसित बच्चों मरीजों के सहयोग के लिए मंगलवार को सर्व कल्याण जनकल्याण चैरिटेबल ट्रस्ट के सहयोग से जिला क्षय रोग केंद्र में बच्चों को राशन दिया गया ।इसके साथ ही उन्हें सही तरीके से दवा खाने और परहेज के तरीके भी बताए गए।सर्व कल्याण जन कल्याण चैरिटेबल ट्रस्ट की ओर से आयोजित कार्यक्रम में जिला क्षय रोग अधिकारी डा.संत कुमार,जिला पीपीएम समन्वयक कमल सिंह ने बच्चों को राशन दिया। उन्होंने राशन देकर उन्हें नियमित दवा लेने और पौष्टिक भोजन लेने की सलाह दी।

जिला क्षय रोग अधिकारी (डीटीओ) ने बताया कि डीटीसी आगरा में वर्तमान में उपचार पर चल रहे क्षय रोगियों की मदद के लिए सर्व कल्याण जन कल्याण चैरिटेबल ट्रस्ट आगरा ने आगे आकर मदद के लिए हाथ बढ़ाए हैं। इससे टीबी मरीजों को सही पोषण मिल सकेगा और वह अपनी दवाएं समय से खाकर जल्द स्वस्थ हो सकेंगे।
डीटीओ ने कहा कि टीबी की दवा नाश्ते के बाद ही लेनी चाहिए। मरीज सुबह नाश्ते के बाद ही दवा खायें। गर्म तासीर वाली चीजें जैसे चाय,कॉफी,खट्टी एवं मिर्च मसाले वाली चीजें खाने से बचें। प्रतिदिन सुबह हल्का व्यायाम करें, खाने में फाइबर वाली चीजें जैसे हरी सब्जियां, मौसमी फल, दालें, सोयाबीन ज्यादा से ज्यादा लें। खाने के तुरन्त बाद लेटें नहीं बल्कि थोड़ा टहलें। ध्यान रहे कि किसी भी स्थिति में टीबी की दवा बंद नहीं करनी है।

जिला पीपीएम समन्वयक कमल सिंह ने बताया कि कोविड के दौरान लॉकडाउन से लेकर अब तक ऐसे गरीब मरीजों को जनपद की सामाजिक संस्थाओं ने समय समय पर राशन उपलब्ध कराया है ।जैसे ही किसी मरीज की यह समस्या होती है, उसको हर हाल में राशन उपलब्ध कराया जाता है। टीबी मरीज को हताश नहीं होना है, जनपद आगरा का टीबी विभाग उसके साथ है।

इस मौके पर सर्व कल्याण जन कल्याण चैरिटेबल ट्रस्ट आगरा की ओर से मोनिका गोयल अध्यक्ष,विनीता खंडेलवाल उपाध्यक्ष,रचना कपूर सदस्य ने टीबी से ग्रसित 18 साल तक के बच्चे मरीजों को प्रदान किया।इस मौके पर सर्व कल्याण जन कल्याण चैरिटेबल ट्रस्ट की ओर से मोनिका गोयल अध्यक्ष,विनीता खंडेलवाल उपाध्यक्ष, रचना कपूर सदस्य मौजूद रहीं। डीटीसी से जिला पीपीएम समन्वयक कमल सिंह,अरविंद कुमार यादव,पंकज सिंह,शशिकांत पोरवाल,शिवम शर्मा,अखिलेश शिरोमणि आदि मौजूद रहे।

Share