भारत बायोटेक पहुंचे प्रधानमंत्री,कोरोना वैक्सीन की तैयारियों का लिया जायजा

नई दिल्ली।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोरोना वैक्सीन की तैयारियों का जायजा लेने के लिए हैदराबाद के भारत बायोटेक पहुंचे।भारत बायोटेक कोरोना वैक्सीन बना रही है। ‘कोवैक्सीन’ के नाम से स्वदेशी वैक्सीन बन रही है। पीएम मोदी ने वैक्सीन की तैयारियों का जानकारी ली। इससे पहले पीएम मोदी ने अहमदाबाद में जाइडस कैडिला प्लांट का दौरा किया।

अहमदाबाद में जायडस कैडिला का प्लांट है।जहां दूसरी पूर्ण स्वदेशी कोरोना वैक्सीन बनाई जा रही है। वैक्सीन अभी ट्रायल के दूसरे चरण में है।दिसंबर महीने में वैक्सीन के ट्रायल का तीसरा चरण शुरू होना है। और इसकी कीमत के बारे में भी अभी कोई जानकारी नहीं मिली है।

भारत बायोटेक,तुरकापल्ली गांव,जीनोम वैली,हैदराबाद.इस स्वदेशी वैक्सीन का नाम Covaxin है और इसे Bharat Biotech कम्पनी विकसित कर रही है। भारत बायोटेक की Covaxin का ट्रायल के तीसरे चरण में है। और माना जा रहा है कि ये वैक्सीन दूसरी Vaccines के मुकाबले सबसे सस्ती हो सकती है। इस वैक्सीन की एक डोज की कीमत 100 रुपये के आसपास हो सकती है।

पुणे के Serum Institute में भी कोरोना के खिलाफ वैक्सीन का निर्माण चल रहा है। सीरम इंस्टीट्यूट में जो कोरोना वैक्सीन बन रही है,उसका नाम Covi-Shield। ये वैक्सीन Oxford यूनिवर्सिटी और फार्मा कंपनी Astrazeneca मिलकर तैयार कर रही हैं। वैक्सीन ट्रायल के आखिरी चरण में है।और माना जा रहा है कि इस वैक्सीन की एक डोज की कीमत 222 रुपये होगी।उम्मीद है कि भारत में यही वैक्सीन सबसे पहले लोगों को मिल सकती है।