बेसिक स्कूलों में पठन-पाठन शुरू करने की तैयारी

बेसिक स्कूलों में पठन-पाठन शुरू करने की तैयारी

लखनऊ। उत्तर प्रदेश सरकार ने कक्षा 6 से 8 वीं तक की कक्षाओं में नवीन प्रवेश प्रक्रिया प्रारम्भ करने के निर्देश दिए हैं। राज्य के सीएम योगी ने कहा कि स्थिति का आकलन करते हुए इन विद्यालयों में एक सितंबर से पठन-पाठन शुरू किया जाय।

साप्ताहिक बंदी में आंशिक छूट पर करें विचार

सीएम ने कहा है कि सभी जगह कक्षाएं दो पाली में चलें। कोविड प्रोटोकॉल का पूरा ध्यान रखा जाए। इसके साथ ही उन्होंने टीम-9 के अधिकारियों से प्रदेश में कोविड की नियंत्रित स्थिति को देखते हुए दो दिवसीय साप्ताहिक बंदी में आंशिक छूट दिए जाने पर विचार करने को कहा है।

सीएम ने कहा कि इस संबंध में गृह विभाग विस्तृत गाइडलाइन प्रस्तुत करे। प्रत्येक स्थान पर प्रत्येक दशा में कोविड प्रोटोकॉल का अनुपालन कराया जाए। कहीं भी अनावश्यक भीड़भाड़ न हो। पुलिस पेट्रोलिंग सतत जारी रहे। नवीन व्यवस्था के संबंध में समुचित दिशा-निर्देश प्रस्तुत किए जाएं।

इससे पहले राज्य स्तरीय स्वास्थ्य विशेषज्ञ सलाहकार समिति की अनुशंसाओं के अनुरूप स्वाधीनता दिवस के उपरांत माध्यमिक,उच्च, प्राविधिक और व्यावसायिक शिक्षण संस्थानों में 50 फीसदी क्षमता के साथ भौतिक रूप से पठन-पाठन प्रारंभ करने का निर्देश दिया जा चुका है।

विश्वविद्यालय,स्कूल,कॉलेज में भी लगे टीकाकरण शिविर

इस लेकर सीएम ने कहा कि स्वतंत्रता दिवस के उपरांत माध्यमिक,उच्च,प्राविधिक और व्यावसायिक शिक्षण संस्थानों में भौतिक रूप से पठन-पाठन प्रारंभ होगा। इसके दृष्टिगत, 18 वर्ष से अधिक विद्यार्थियों के टीकाकरण के लिए विश्वविद्यालय,स्कूल,कॉलेज परिसर में ही टीकाकरण शिविर लगाए जाएं। बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों में शिक्षकों व कार्मिकों की उपस्थिति हो रही है,आवश्यकतानुसार इन विद्यालय परिसर में भी टीकाकरण शिविर आयोजित किए जाएं।

शनिवार सेकंड डोज के लिए करें आरक्षित

मुख्यमंत्री ने कहा कि शनिवार का दिन सेकेंड डोज के लिए आरक्षित रखें। बौद्ध-भिक्षु गणों,विदेशी नागरिकों व असहाय व निराश्रित जनों के टीकाकरण के लिए भी समुचित व्यवस्था की जाए।

राज्य के 12 जिले कोविड मुक्त

अपर मुख्य सचिव ‘सूचना’ नवनीत सहगल ने बताया कि अलीगढ़,अमेठी,चित्रकूट,एटा,फिरोजाबाद,गोंडा,हाथरस,कासगंज,पीलीभीत, प्रतापगढ़, शामली और सोनभद्र में कोविड का एक भी मरीज शेष नहीं है। यह जिले आज कोविड संक्रमण से मुक्त है। प्रदेश में कोविड टीकाकरण सुचारू रूप से चल रहा है। प्रदेश में अब तक 5.50 करोड़ वैक्सीन डोज लगाई जा चुकी है।वहीं केंद्र व राज्य सरकार के समन्वित प्रयासों से अब तक 556 में से 293 ऑक्सीजन प्लांट क्रियाशील हो चुके हैं। तकनीशियनों का यथोचित प्रशिक्षण शीघ्र पूरा कराया जाए।

 

Share