PM मोदी कल ‘स्मार्ट इंडिया हैकथॉन’ के ग्रैंड फिनाले को संबोधित करेंगे

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 1 अगस्त को दुनिया के सबसे बड़े ऑनलाइन ‘स्मार्ट इंडिया हैकथॉन’ को विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संबोधित करेंगे, इस दौरान वो छात्रों को आत्मनिर्भर भारत के तहत अधिक से अधिक तकनीक इजाद करने को भी प्रोत्साहित करेंगे, बता दें कि ‘स्मार्ट इंडिया हैकथॉन’ के गैंड फिनाले का आयोजन 1 अगस्त से 3 अगस्त तक किया गया है, जिसमें तीन विजेता चुने जाएंगे।

इस प्रतियोगिता में देशभर से 4.5 लाख प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया था, जिसमें से दस हजार छात्रों की टीम ग्रैंड फिनाले में पहुंची है, पहले विजेता को एक लाख रुपये, दूसरे को 75 हजार रुपये तो तीसरे को 50 हजार रुपये का पुरस्कार मिलेगा। इसमें छात्रों की टीम को 243 समस्याओं का तकनीक से समाधान निकालना होगा, प्रत्येक समस्या के समाधान पर एक लाख रुपये का पुरस्कार भी मिलेगा।

क्या है स्मार्ट इंडिया हैकथॉन अभियान मालूम हो कि स्मार्ट इंडिया हैकथॉन का मुख्य उद्देश्य नए विचारों और नए टैलेंट को बढ़ावा देना है, स्मार्ट इंडिया हैकथॉन में तकनीक के माध्यम से समस्याएं सुलझाने पर बल दिया जाता है। इसके अंतर्गत लगातार 36 घंटे तक चलने वाली डिजिटल प्रोग्रामिंग प्रतियोगिता आयोजित की जाती है।

पुरस्कार पाने वाले सभी विजेताओं को कम्युनिटी ऑफ इनोवेटिव माइंड्स में शामिल किया जाता है, हैकथॉन का उद्देश्य देश में पेटेंट के बारे में जागरूकता में सुधार करना और गरीब क्षेत्रों से आई प्रतिभाओं को निखारना भी है। स्मार्ट इंडिया हैकथॉन 2020 चौथा संस्करण है, जबकि इससे पहले 2017, 2018, और 2019 में हैकथॉन आयोजित किये जा चुके हैं। एजेंसी