दाऊदयाल महाविद्यालय में हुआ वृक्षारोपण

दाऊदयाल महाविद्यालय में हुआ वृक्षारोपण

फिरोजाबाद। दाऊदयाल महिला पीजी महाविद्यालय में रविवार को वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कॉलेज परिसर में वन विभाग से प्राप्त हुये 150 पौधों में से 125 पौधे लगाए गए।इस दौरान मुख्य अतिथि सहायक नगर आयुक्त अपूर्वा पांडेय एवं महाप्रबंधक जलकल आ.बी.राजपूत ने महाविद्यालय में वृक्षारोपण किया।

सहायक नगर आयुक्त अपूर्वा पांडेय ने कहा कि हम सभी प्रत्येक वर्ष पौधे लगाते है साथ ही हम सभी को यह संकल्प लेना चाहिये कि जिस तरह एक बच्चे के खानपान का ध्यान हम लोग रखते है उसी प्रकार पौधे का भी उसी बच्चे के समान खान पान का ध्यान रखना चाहिए जिससे वो बडा होकर एक विशाल वृक्ष बन सके। महाप्रबंधक जलकल आर.बी.राजपूत ने कहा कि सरकार के आह्वान पर चल रहे वन महोत्सव सप्ताह में जिले में भिन्न भिन्न जगहों पर पौधे लगाये जा रहे हैं।

कॉलेज के निदेशक डा.पंकज कुमार मिश्र ने कहा कि कॉलेज में बच्चों के जीवन की दृष्टि से ऐसे पौधे लगाये गये है जो अत्यधिक ऑक्सीजन प्रदान करते हैं। कॉलेज में छात्राओं को खुली हवा के साथ-साथ अत्यधिक ऑक्सीजन इन पेड़ों से प्राप्त हो सके। साथ ही अन्य-अन्य तरह के फलदार एवं सब्जीदार वृक्षों जैसे जामुन,अमरूद,बेल,सागौन,इमली और भी अन्य तरह के पौधों को अत्यधिक मात्रा में लगाया गया है। जीवन तभी सुरक्षित है जब हम पर्यावरण के संरक्षण में है। कोरोना काल में हम सबने देखा कि किस तरह लोग साँसें यानि ऑक्सीजन को माॅगने के लिये अत्यधिक मूल्य देकर खरीद रहे थे। हम सभी को यह ध्यान रखना चाहिये कि पेड़ पौधे हमें ऐसे लगाने चाहिये जो जीवन के अत्यधिक आवश्यक हो।

संजय उपाध्याय ने कहा कि वर्तमान समय देखकर सचेत हो जाना चाहिए और वृक्षों को स्वीकार कर चाहिये क्योंकि यह है तो ही जीवन सम्भव है। नितुल शर्मा ने कहा कि प्रकृति के संरक्षण के लिये हम सभी के द्वारा पौधें लगाया अत्यंत आवश्यक है। अगर हम सभी के द्वारा इन सभी पैड पौधों की ठीक तरह से देखभाल रहेगी तो यह आने वाले समय में हमें जीवन प्रदान करेंगे।इस अवसर पर प्राचार्य डा.विनीता गुप्ता,निदेशक डा.पंकज कुमार मिश्र,नितुल शर्मा,विनीता यादव,दीपक कुमार धर्मवंशी,संजय उपाध्याय,अमित अग्रवाल,धर्मवीर,पप्पू,संजय सिंह उपस्थित रहे।

Share