प्रदेशफिरोजाबाद

पालीवाल हॉल में होली एवं शब-ए-रात के मद्देनजर पीस कमेटी की बैठक सम्पन्न

फिरोजाबाद। होली एवं शब-ए-रात त्योहारों पर शांति व्यवस्था बनाए रखने एवं दोनों ही त्योहारों को हर्षोल्लास एवं भाईचारे के साथ मनाए जाने हेतु जिला स्तरीय पीस कमेटी की बैठक जिलाधिकारी चंद्र विजय सिंह एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अजय कुमार पांडेय की अध्यक्षता में रामचंद्र पालीवाल हॉल में आयोजित की गई। बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने जनपद के गणमान्य नागरिकों,धर्मगुरुओं एवं प्रबुद्ध जनों को संबोधित करते हुए कहा कि ऐसा पहली बार नहीं हो रहा है कि दोनों समुदाय के त्यौहार एक साथ पड़ रहे हैं,इससे पूर्व भी ऐसी स्थिति उत्पन्न होने पर जनपद के सभी लोगों ने अपनी समझदारी एवं भाईचारे से कभी भी पुलिस एवं प्रशासन के लिए असहज स्थिति उत्पन्न नहीं होने दी हैं। सभी संभ्रांत नागरिक गणों द्वारा अपने-अपने क्षेत्रों में सामाजिक सद्भाव की मिसाल कायम करते हुए एक दूसरे का पूरा सहयोग किया गया हैं।

उन्होंने कहा कि शांति व्यवस्था को लेकर सभी व्यक्तिगत रूप से अपने आस-पास के माहौल पर ध्यान रखें। नगरीय क्षेत्र में पार्षद,सभासद एवं ग्रामीण क्षेत्रों में ग्राम प्रधान अपने क्षेत्रों की शांति व्यवस्था को बनाए रखने में पुलिस प्रशासन का सहयोग करें। छोटी-मोटी घटनाओं को तूल न देते हुए मौके पर स्वयं जाकर स्थिति को नियंत्रण में रखें। उन्होंने कहा कि कोविड-19 का दूसरी बार अटैक चुका हैं। सभी लोगों को होली और शब-ए-रात में कोविड-19 की गाइडलाइन का अनिवार्य रूप से पालन करना होगा। सभी लोग पूर्ण सावधानी के साथ दोनों त्यौहारों को शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न कराने में प्रशासन का सहयोग करें। यथा सम्भव हो सके लोग घरों में ही रहकर दोनों त्यौहारों को बनाए सोशल डिस्टेंसिंग तथा मास्क का प्रयोग करें जिससे कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोका जा सकें।
उन्होंने सभी प्रबुद्धजनों,संभ्रांत नागरिकों,धर्मगुरुओं पार्षदों से अपील करते हुए कहा कि कोरोना वैक्सीनेशन पूरी तरह सुरक्षित एवं प्रभावी है,इसके लगाये जाने के बाद किसी भी प्रकार की समस्या उत्पन्न नहीं होती हैं। सभी टीकाकरण अवश्य कराएं,जिससे कोरोना संक्रमण के फैलाव को रोका जा सके। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने उपस्थित जनों को दोनों त्यौहारों की अग्रिम बधाई देते हुए कहा कि होली के त्यौहार पर अन्य प्रदेशों में काम काज कर रहें लोगों का अपने परिवार के मध्य आगमन होगा। इस बात का विशेष ध्यान रखें कि वह कोरोना से संक्रमित न हुए हो। कोरोना जैसे लक्षण पाए जाने पर उनकी तत्काल जांच कराया जाना सुनिश्चित करें। पुलिस पूरी मुस्तैदी के साथ असामाजिक तत्वों से निपटने के लिए तैयार हैं। किसी भी अप्रिय स्थिति से पूरी सख्ती के साथ निपटा जाएगा। अगर किसी क्षेत्र में नकली शराब,मादक द्रव्यों की बिक्री की जा रही हैं तो उसकी सूचना पुलिस को अवश्य दें। सूचना देने वाले का नाम गोपनीय रखते हुए संबंधित के विरूद्ध कठोर से कठोरतम कार्यवाही की जाएगी।
नगर आयुक्त विजय कुमार ने बताया कि होली एवं शब-ए-रात के दौरान पानी की आपूर्ति निरंतर जारी रहेगी तथा साफ-सफाई की चाक-चौबंद व्यवस्था कर रंगोली भी बनवाई जाएगी। किसी भी क्षेत्र में पानी न पहुंचने की स्थिति में टैंकरों के माध्यम से पानी की सप्लाई दी जाएगी। अधीक्षण अभियंता विद्युत को निर्देश दिए गए कि वह अभियान चलाकर जर्जर तारों को सही कराए एवं त्यौहारों के दौरान विद्युत की निर्बाध आपूर्ति करना सुनिश्चित करें। शांति कमेटी की बैठक के दौरान पं.दिनेश चंद्र शर्मा,सुनील अग्रवाल,अमित वाष्र्णेय,सुनील शर्मा,शिव कुमार शास्त्री,शाहिद अंसारी,हनीफ खाकसार,सिरसागंज पालिका अध्यक्ष सोनी शिवहरे,पार्षद अजय गुप्ता,पं. मुन्नालाल शास्त्री,हिकमत उल्ला खां,वीएस गुप्ता,प्रकाश भारद्वाज आदि नागरिकों ने अपने विचार रखें। इस दौरान नगर मजिस्ट्रेट गुलशन कुमार,एस पी सिटी मुकेश चंद्र मिश्र,उपजिलाधिकारी सदर राजेश कुमार वर्मा,उपजिलाधिकारी सिरसागंज नवनीत गोयल,सीओ सिटी हरिमोहन सिंह,सीओ टूंडला देवेन्द्र कुमार,अधीक्षण अभियंता जल निगम ओमवीर दीक्षित,जलकल महाप्रबंधक आरपी राजपूत,अधीक्षक अभियंता विद्युत आदि उपस्थित रहें।

Related Articles

Back to top button