ऑनलाइन पेंटिंग कार्यशाला हुई संपन्न

आगरा। बैकुंठी देवी कन्या महाविद्यालय में 3 दिनों तक चले ऑनलाइन वर्क शॉप का समापन हो गया। कार्यक्रम का प्रारंभ माँ सरस्वती की वंदना के साथ प्राचार्या डा.नीता गुप्ता द्वारा किया गया। इस कार्यशाला में मुंबई के कला महाविद्यालय जे.जे.स्कूल ऑफ आर्ट के प्रोफेसर श्रीकांत जाधव एवं पुणे से अरुण सूर्यवंशी महाविद्यालय शिक्षक और चित्रकार ने अपनी कला का प्रदर्शन किया।

विभागाध्यक्षा डॉक्टर बिंदु अवस्थी ने चित्रकारों का परिचय दिया और चित्रों पर बनाई गई पीपीटी प्रस्तुत की। प्रोफेसर श्रीकांत जाधव की जहांगीर आर्ट गैलरी में 6 एकल प्रदर्शनी हो चुकी हैं। उन्होंने पेंटिंग को लाइव पेंट करके बताया और अपनी पेंटिंग टेक्निक की जानकारी वीडियो के द्वारा दी।

चित्रकार अरुण सूर्यवंशी ने प्राकृतिक चित्र लैंडस्केप की बारीकियों को बताया। इस वर्कशॉप में हैदराबाद से विजय ढोरे ने क्रिऐयटिव पेंटिंग तथा प्रो.अनिल नायक जे.जे.स्कूल मुम्बई के कलागुरू ने पोटे्रट बनाकर छात्रों व कलाकारों को पेंटिग के गुर सिखायें।

वर्कशॉप में भाग लेने वाले शिक्षक,चित्रकारों एवं छात्र-छात्राओं ने कलाकारों से सवाल कर अपनी जिज्ञासा शांत की। यह कार्यशाला सभी प्रतिभागियों के लिए बहुत महत्वपूर्ण रहीं। क्योंकि एकांत में ही कला का सृजन होता हैं और एकांत में ही अकेलेपन का अवसाद भी होता हैं। किन्तु कला के कार्य में लगे लोग निराश नहीं होते हैं।

राष्टीय स्तर की कार्यशाला में इंदौर,मध्य प्रदेश,कर्नाटक,मुंबई-पुणे,बनारस,आजमगढ़,बरेली,हरियाणा,बीएचयू,राजस्थान विश्वविद्यालय,कानपुर,गाजियाबाद,अलीगढ़, मुजफ्फरपुर,बिहार,उज्जैन,काशी विद्यापीठ,उत्तराखंड,गोरखपुर मानसिंह तोमर विश्वविद्यालय,भारतीय विद्यालय कोलकाता,चित्रकूट, मेरठ,मुजफ्फरनगर,मिर्जापुर,डीईआई दयालबाग विश्वविद्यालय,सुभारती विश्वविद्यालय आदि संस्थानों से शिक्षकों,छात्रों एवं कलाकारों ने भागीदारी की। कार्यशाला में डॉ.साधना सिंह,डॉ.सरोज भार्गव,प्रोफेसर सुनील सक्सेना,डॉ.सविता प्रसाद,डॉ.विनीता गुप्ता,डॉ.विनीत सिंह,डॉ.कुमकुम भारद्वाज,इंदौर एवं डॉक्टर हैंगडे कनार्टक,डॉ.सुनीता उपस्थित थे।