परिवार पहचान पत्र के इनकम वैरिफिकेशन में व्यक्तिगत रूचि लेकर कार्य करें अधिकारी : उपायुक्त प्रदीप कुमार

परिवार पहचान पत्र के इनकम वैरिफिकेशन में व्यक्तिगत रूचि लेकर कार्य करें अधिकारी : उपायुक्त प्रदीप कुमार

-उपायुक्त प्रदीप कुमार ने नागरिकों से किया आह्वान इनकम वैरिफिकेशन कार्य में टीमों का सहयोग करें

सिरसा, सतीश बंसल । उपायुक्त प्रदीप कुमार ने कहा कि परिवार पहचान पत्र प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है और सरकार की योजनाओं का लाभ पात्र व्यक्तियों को परिवार पहचान पत्र के आधार पर ही मिलेगा। इसलिए परिवार पहचान पत्र में इनकम वैरिफिकेशन कार्य को अधिकारी व्यक्तिगत रूचि लेकर गंभीरता से लें और लोकल कमेटी को सही विवरण दर्ज करने के लिए प्रोत्साहित करें। अधिकारी व वैरिफिकेशन कार्य के लिए बनाई गई लोकल कमेटी सदस्य आपसी तालमेल के साथ कार्य करते हुए इंकम वैरिफिकेशन कार्यों को जल्द से जल्द पूरा करें। अगर किसी स्तर पर कोई समस्या है तो तुरंत उनके संज्ञान में लाएं ताकि समस्या का समाधान जल्द किया जा सके।

उपायुक्त सोमवार को परिवार पहचान पत्र के इंकम वैरिफिकेशन तहत पंचायत भवन में आयोजित अधिकारियों की बैठक में संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त उत्तम सिंह, एसडीएम डबवाली अश्वनी कुमार, डीएसपी आर्यन चौधरी, उप निदेशक कृषि डा. बाबूलाल, डीआईओ रमेश कुमार, डीआईओ कार्यालय से कुलदीप आदि भी उपस्थित रहे। परिवार पहचान पत्र में इनकम वैरिफिकेशन कार्य की देखरेख के लिए जिला में हर चार गांवों पर एक नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। ये नोडल अधिकारी यह सुनिश्चित करेंगे कि इनकम वैरिफिकेशन का कार्य सही हो व निर्धारित समयसीमा में पूरा हो।

उपायुक्त ने कहा कि जिला में परिवार पहचान पत्र में दर्ज पारिवारिक इनकम वैरिफिकेशन का कार्य किया जा रहा है। इस कार्य में गठित टीमों के साथ सोशल वर्कर भी लगे हुए हैं। उन्होंने कहा कि इंकम वैरिफिकेशन का कार्य बहुत ही महत्वपूर्ण है, इसलिए टीम के लीडर व सोशल वर्कर आपसी तालमेल के साथ इस कार्य को करें और निर्धारित अवधि तक पीपीपी के इंकम वैरिफिकेशन कार्य को पूरा करें।

वैरिफिकेशन कार्य में किसी प्रकार की समस्या या दिक्कत आती है, तो उस बारे तुरंत अवगत करवाएं, ताकि जल्द समस्या का समाधान किया जा सके और कार्य सुचारू रूप से हो सके। उन्होंने कहा कि इनकम वैरिफिकेशन कार्य को पूरे विवेक से करें और वास्तविक जानकारी को ही दर्ज करें, ताकि भविष्य में कोई भी पात्र व्यक्ति सरकार की योजनाओं का लाभ लेने से वंचित न रहे।

अतिरिक्त उपायुक्त उत्तम सिंह ने नागरिकों से भी आह्वïान किया है कि वे परिवार पहचान पत्र में इनकम वेरिफिकेशन कार्य में टीमों का सहयोग करें तथा सही जानकारी दें। परिवार पहचान पत्र के माध्यम से जरूरतमंद पात्र लोगों को सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ आसानी से मिल पाएगा। पहले जहां अलग-अलग योजनाओं एवं सेवाओं के लिए नागरिकों को अलग-अलग स्थानों एवं कार्यालयों में जाकर कागजात जमा करवाने पड़ते थे।

परिवार पहचान पत्र के लागू हो जाने के बाद एक ही स्थान पर सभी कार्य होंगे और बार-बार कागजात जमा करवाने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी। उन्होंने सभी विभागाध्यक्षों से भी कहा कि अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि उनके कार्यालय के सभी कर्मचारियों का परिवार पहचान पत्र बना हो और उसमें सही विवरण दर्ज हो। उन्होंने कहा कि परिवार पहचान पत्र प्रदेश सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना है, जिसका उद्ेश्य पात्र व्यक्ति को जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाना है।

Share