NIA ने दायर की ISIS के 17 आतंकियों के खिलाफ चार्जशीट

नई दिल्ली। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने सोमवार यानि 13 जुलाई को आतंकी संगठन से जुड़े 17 आतंकियों के खिलाफ चार्जशीट दायर की है। ये आतंकी अल-हिंद नाम से एक आतंकवादी समूह बनाकर देश के विभिन्न स्थानों पर हमले की साजिश रच रहे थे, इनका उद्देश्य दक्षिणी राज्यों में आईएसआईएस की गतिविधियों को बढ़ावा देना था।

एक अधिकारी द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, जांच एजेंसी ने महबूब पाशा, खाजा मोईदीन और एम सादिक बाशा समेत आरोपियों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता, गैरकानूनी गतिविधि (निरोधक) अधिनियम और शस्त्र अधिनियम से संबंधित धाराओं में बेंगलुरु की एक विशेष एनआईए अदालत में आरोप-पत्र दायर किया गया।

इस पूरे मामले पर एनआईए के एक प्रवक्ता ने कहा कि 17 प्रमुख साजिशकर्ताओं ने आईएसआईएस आतंकवादियों- बेंगलुरु के पाशा और तमिलनाडु में कुड्डालूर के मोईदीन- की पहल पर आतंकी समूह बनाया जिससे भारत और खासकर तमिलनाडु व कर्नाटक में आईएसआईएस की गतिविधियों को बढ़ा सकें।

उन्होंने कहा कि मोईदीन और बाशा के साथ मिलकर पाशा ने आईएसआईएस की गतिविधियों को देश में फैलाने के लिये एक आतंकी संगठन बनाया और इसमें उनका जरिया बना बेंगलुरु में प्रतिबंधित आतंकी संगठन का सहयोगी संगठन अलहिंद।

उन्होंने कहा कि अपनी साजिश को आगे बढ़ाने के लिये पाशा और मोईदीन ने कुछ युवकों को भर्ती किया और हथियार, गोलाबारूद व शक्तिशाली आईईडी बनाने के लिये बड़ी संख्या में विस्फोटक इकट्ठा किया। एजेंसी