राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ ने शिक्षक समस्याओं पर बीएसए से की वार्ता

राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ ने शिक्षक समस्याओं पर बीएसए से की वार्ता

मथुरा। जनपद स्तर पर काफी लम्बे समय से लम्बित शिक्षक समस्याओं के निस्तारण और खण्ड शिक्षा अधिकारी नगर क्षेत्र द्वारा की जा रही मनमानी पर रोक लगाने को लेकर राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ मथुरा के प्रतिनिधि मण्डल ने जिलाध्यक्ष मुकेश शर्मा के नेतृत्व में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को ज्ञापन दिया। बीएसए ने समस्याओं के निस्तारण का आश्वासन दिया है।

जिलाध्यक्ष मुकेश शर्मा ने बीएसए से मंगलवार को देर कार्यालय में भेंट कर मांग करते हुए कहा कि शिक्षक भर्ती 16448 एवं 15 हजार में नियुक्त शिक्षकों के सम्पूर्ण प्रमाण पत्रों का सत्यापन होने के बाद भी लगभग पाँच वर्ष से बकाया वेतन के एरियर का भुगतान नहीं किया गया है। शीघ्र भुगतान किया जाय। बीएसए ने मौके पर ही पटल सहायक बलभद्र से इस संबंध में तत्काल कार्यवाही करवाने के निर्देश दिए।

जिलाध्यक्ष ने बताया कि निःशुल्क पुस्तक वितरण अद्यतन विद्यालयों में नहीं हुआ है। निःशुल्क पुस्तकें विद्यालय स्तर तक पहुँचवाने की मांग पर बीएसए राजेश कुमार ने कहा कि किसी भी अध्यापक को पुस्तकों का स्वयं उठान नही करना है। शासन के निर्देशानुसार प्रत्येक विद्यालय तक निःशुल्क पुस्तकें पहुंचायी जायेंगी। जिलाध्यक्ष मुकेश शर्मा द्वारा गत वर्ष सम्बन्धित फर्म को किये गए भुगतान की जांच करवाकर कार्यवाही करने की मांग की गई।

कोषाध्यक्ष गोविंद सिंह ने कहा कि अध्यापक परिचय पत्र हेतु शासन से धनराशि प्राप्त होने पर भी अद्यतन परिचय पत्र प्राप्त नहीं हैं। परिचय पत्र उपलब्ध करवाने की मांग की गई।
मण्डलीय महामंत्री सोनल शर्मा ने कहा कि खण्ड शिक्षा अधिकारी नगर क्षेत्र द्वारा मनमाने ढंग से नियम विरुद्ध तरीके से अध्यापकों के वेतन आहरण पर रोक लगायी गयी है, जबकि उनको यह आधिकार नहीं है। वह अधिकारों का अतिक्रमण कर मनमाने ढंग से शिक्षकों के वेतन आहरण पर रोक लगा रहे हैं। उनकी मनमानी पर रोक लगाने की मांग की गई।

बीएसए राजेश कुमार ने प्रतिनिधि मण्डल को आश्वासन देते हुए कहा है कि खण्ड शिक्षा अधिकारी को किसी भी अध्यापक का सीधे वेतन रोकने का अधिकार नही है। उन्होंने प्रकरण की जांच कर निस्तारण का आश्वासन दिया। बीएसए को राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ का मुख पत्र शैक्षिक संकल्प मासिक पत्रिका भेंट की गई।
प्रतिनिधि मण्डल में सोनल शर्मा मण्डलीय महामंत्री आगरा मण्डल, गोविंद सिंह जिला कोषाध्यक्ष एवं उमेश गर्ग ब्लॉक कार्यकारी अध्यक्ष मथुरा प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

Share