नाग पंचमी: भूलकर भी न करें ये काम, वरना…

धर्म डेस्क। सावन महीने की पंचमी तिथि को नाग देवताओं का पूजन बेहद महत्वपूर्ण माना जाता है। सावन महीने की शुक्ल पक्ष पंचमी को नाग पंचमी के रूप में मनाया जाता है। ये त्यौहार हरियाली तीज के दो दिन बाद आता है। इस साल नाग पंचमी 25 जुलाई को पड़ रही है।  ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि कुछ खास बातें जो नाग पंचमी के दिन भूलकर भी नहीं करनी चाहिए।

नाग पंचमी के पर्व ना करें ये काम-

नाग पंचमी के दिन किसान लोग को गलती से भी खेत में हल ना चलाएं. इससे उन्हें भारी नुकसान हो सकता है।

इस दिन सुई धागे का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. इस दिन गलती से भी सुई धाना ना पिरोएं।

ये भी कहा जाता है कि इस दिन गैस पर तवा नहीं रखना चाहिए. ऐसा करने से सापों को तकलीफ होती है. इस दिन किसी से लड़ाई झगड़ा करना चाहिए. साथ ही किसी को कोई अपशब्द ना करें।

कहा जाता है कि इस दिन लोहे के बर्तनों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इस दिन लोहे के बर्तन में ना तो खाना बनाए और ना ही खाएं।

बताते चलें कि नाग पंचमी इस बार 25 जुलाई दिन शनिवार को मनाई जाएगी. पंचमी तिथि प्रारंभ- 14:33 (24 जुलाई) और समाप्त-12:01 (25 जुलाई) को समाप्त हो जाएगा. पूजा मुहूर्त का वक्त 05:47:20 से 08:27:04 तक है.

इस दिन भक्त पूजन के लिए नाग देवता के मंदिर में जाकर प्रतिमा पर दूध और जल से अभिषेक करके धूप-दीप जलाएं और नाग देवता से प्रार्थना करते हैं. मान्यता है कि जो लोग नाग देवता की पूजा करते हैं।

मान्यता के मुताबिक ऐसा माना जाता है कि नाग देवता, धन की देवी मां लक्ष्मी की रक्षा करते हैं। इस दिन श्रीया, नाग, और ब्रह्म और शिवलिंग स्वरूप की आराधना से मनोवांधित फल मिल जाते हैं। एजेंसी