मॉरिस नरोन्हा ने की कोरोना काल में जरूरतमंदों की मदत

मॉरिस नरोन्हा ने की कोरोना काल में जरूरतमंदों की मदत

मुंबई(पंकज दुबे)। वर्ष 2020 से कोरोना काल में अपनी रोजी-रोटी गवां बैठे मुंबईकरों के लिए हर तरह की मदद को तत्पर युवा समाजसेवी मॉरिस नरोन्हा ने समाज के हर वर्ग को राहत पहुंचाने का भरपूर प्रयास किया। पुलिसकर्मियों से लेकर अखबार विक्रेताओं तक राशन सामग्री वितरण करने के साथ ही स्लम एरिया में गैस सिलेंडर वितरित करके मॉरिस नरोन्हा ने जो शोहरत पायी है, वो सालों की समाजसेवा में भी नहीं मिल पाती। हिंदूहृदय सम्राट बालासाहेब ठाकरे को अपना आदर्श मानने वाले नरोन्हा उत्तर मुंबई क्षेत्र में बेहद सक्रिय रहे और तमाम फिल्मी सितारे भी उनके इस कार्य में हांथ बटाने आते रहे।
लॉकडाउन लगने के बाद जब वड़ा पाव और सैंडविच वालों का धंधा बंद हो गया तो नरोन्हा के कार्यकर्ता उनका सारा तैयार माल खरीद कर गरीबों में बांट देते थे। इससे धंधे वालों का भी परिवार चलता था और जरूरतमन्द लोगों को भी खाने की चीजें मिल जाया करती थी। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की अपील से प्रेरित होकर नरोन्हा झोपड़पट्टियों में जाकर हजारों जरुरतमंद परिवार के लोगों के लिए गैस सिलेंडर,राशन की किट आदि वितरित करते रहे। उन्होंने कहा कि उनका प्रयास है कि इस महामारी के समय कोई भी परिवार भूखा नहीं रहे।वैसे भी मुख्यमंत्री ने सभी वर्ग के लोगों का विशेष ध्यान रखा है तो उनका भी प्रयास है कि ज्यादा से ज्यादा जरुरतमंद लोगों की सेवा कर सकें।
फिल्म अभिनेत्री सोनाली बेंद्रे ने ट्वीट कर उनके कार्यों की सराहना की,वहीं मेगा टीवी सीरियल कृष्णा में भगवान श्रीकृष्ण की भूमिका निभा चुके मशहूर मराठी अभिनेता स्वप्निल जोशी आगे आये। जोशी ने बोरीवली व दहिसर पश्चिम के कई झोपड़पट्टी इलाकों में नरोन्हा के साथ मिलकर लोगों को राशन बांटा। इस दौरान जरुरतमंद लोगों को एक महिने के राशन का किट दिया गया तथा जरूरतमंदों को गैस मुहैया कराई गई,जिसकी इलाके में खूब सराहना की गई। इसके साथ ही ऑटोरिक्शा चालकों को स्टैंड पर जाकर खाद्य सामग्री पहुंचाये,जिसमें हजार से ज्यादा लोगों तक राशन पहुंचाया गया।
Share