पुलिस लाइन में आयोजित हुआ दंगा से निपटने को मॉक ड्रिल

दंगा नियंत्रण को लेकर प्रशिक्षण,सावधानियां व कई अहम टिप्स एसएसपी ने अधिकारियों व पुलिसकर्मियों को दिए

फिरोजाबाद। शनिवार को पुलिस लाइन स्थित ग्राउण्ड में एसएसपी अजय कुमार के नेतृत्व में मॉक ड्रिल का आयोजन कराया गया। जिसमें दंगा नियंत्रण को लेकर प्रशिक्षण,सावधानियां व कई अहम टिप्स भी पुलिस विभाग के अधिकारियों व पुलिसकर्मियों को बताये गये।

बल्वा ड्रिल अभ्यास के दौरान बताया गया कि बल्वे पर उतारू भीड़ को नियंत्रण करने के लिये पुलिस द्वारा क्रम वाइज की जाने वाली कार्यवाहियों का विधिवत अभ्यास करते हुए अभ्यास कराया गया जिसमें सर्वप्रथम भीड़ को समझाया गया,भीड़ को तितर-बितर करने के लिये पानी से बौछारों की गयी। भीड़ पर हल्का बल भी प्रयोग किया गया तत्पश्चात आँसू गैस के गोले भीड़ पर छोड़े गये एवं अन्तिम प्रक्रिया अपनाते हुए अभ्यास कार्यवाही को पूर्ण करवाया गया।

एसएसपी अजय कुमार ने प्रेस को बताया कई बार ऐसी परिस्थिति आती है कुछ शरारती तत्वों द्वारा अफवाह फैलायी जाती है,नये नये युवाओं को गुमराह कर दिया जाता है। ऐसी अवस्था में नये नये लडक़े उनके साथ शामिल हो जाते हैं,इन स्थितियों को देखते हुये और परिस्थितियां सामने आ चुकी हैं को लेकर हर छह महीने में अभ्यास कराया जाता है। अमूूमन कोशिश रहती है दिसंबर व मार्च में कराया जाये। होली और दीवाली से पहले भी कराने का प्रावधान हैं। उसी के तहत हम लोग आज पुलिस लाइन फिरोजाबाद में अभ्यास करा रहे हैं,जिसमें सिपाही से लेकर एसपी रैंक तक के अधिकारी शामिल हैं।

आपने देखा होगा कि रबर बुलैट को फायर करके देखा। इसके अलावा सुरक्षा टिप्स जो सावधानियां बरतनी होती है वह भी बताया गया। यह भी बताया गया जब हम बल प्रयोग करते हैं तो किसी को जान से मारना हमारी नीयत नहीं होती हमारा अभ्यास होता है कि भीड़ तितर बितर हो जाये, कानून व्यवस्था सुदृढ़ रहें।उन्होंने कहा इसी के तहत आज ये सारी ड्रिल व सारे अभ्यास कराये जा रहे हैं। हमारा फोर्स काफी प्रशिक्षित है बहुत अच्छा परफार्मेंस दिया हैं। कुछ गलतियां नजर आयीं उसको लेकर ब्रीफ किया,आगे भी ब्रीफ किया जायेगा,किसी भी तरह की स्थिति के लिये पुलिस प्रशासन पूरी तरह से तैयार हैं।